अद्धयात्म

इस बार संगम में डुबकी लगाना होगा महंगा, होटलों ने बढ़ाए किराए

प्रयागराज कुंभ 2019 के लिए श्रद्धालुओं और सैलानियों का इंतजार कर रहा है. योगी सरकार ने इस कुंभ के लिए जो तैयारियां की हैं, वह पहले कभी नहीं देखी गई. रंगाई पुताई, नई सड़कें, साज सज्जा और टेंट सिटी के साथ संगम पर अद्भुत और अविश्वसनीय तैयारी देश ही नहीं बल्कि विदेश से आने वाले सैलानियों का भी मन मोह लेंगी. प्रयागराज में आगंतुकों की सेवा करने के लिए होटल भी तैयार हैं. विदेशी सैलानियों का फूल मालाओं से स्वागत किया जाएगा. प्रयागराज होटल मालिक एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह का कहना है कि सभी होटल इस बार अपने तीर्थयात्रियों और विदेशी सैलानियों को खास सुविधाएं देंगे और साथ ही उनका अच्छी तरीके से स्वागत किया जाएगा.

इस बार संगम में डुबकी लगाना होगा महंगा, होटलों ने बढ़ाए किराएइस बार का संगम में डुबकी लगाना तीर्थ यात्रियों और सैलानियों को थोड़ा सा महंगा पड़ सकता है. कुंभ पर्व के चलते प्रयागराज के सभी होटल और रिजॉर्ट ने अपने किरायों में इजाफा कर दिया है. प्रयागराज के कई होटलों में मकर संक्रांति के वक्त होटलों में एक रात की कीमतें 2 से 3 गुना तक बढ़ गई हैं. उत्तर प्रदेश सरकार संभावना जता रही है कि इस बार मेले में 12 करोड़ आगंतुक प्रयागराज आएंगे. कुंभ महापर्व शुरू होने से पहले ही प्रयागराज के होटलों ने मनमर्जी दाम बढ़ाए हैं, जिससे आपकी जेब कट सकती है.

उदाहरण के तौर पर स्टार रीजेंसी होटल में आज के वक्त में एक रात रुकने के लिए 3000 और अतिरिक्त टैक्स चुकाना पड़ता है लेकिन 13 से 14 जनवरी या कुंभ पर्व के दौरान इसी होटल में एक रात का किराया 10 हजार रुपए तक पहुंच गया है. प्रयागराज के मिलन पैलेस में आज की तारीख में होटल के जिस कमरे की कीमत एक रात के लिए 4.5 हजार रुपए है, कुंभ के दौरान उसी कमरे का किराया 6.5 हजार से भी ज्यादा होगा. होटल कान्हा श्याम में आज की तारीख में एक रात के लिए कमरे की कीमत लगभग साढे 5 हजार है, लेकिन 10 जनवरी के बाद इसी होटल में उन्हीं कमरों की कीमत 13 हजार तक पहुंच जाएगी. स्टार एजेंसी में बतौर सीनियर मैनेजर काम कर रहे दीपक का कहना है कि कुंभ पर्व में इस बार ज्यादा तीर्थयात्रियों के आने की संभावना के चलते होटलों की मांग बढ़ गई है, इसलिए उनकी कीमतें भी बढ़ रही हैं.

प्रयागराज होटल मालिक एसोसिएशन का भी मानना है कि मांग और आपूर्ति के गणित को देखते हुए कीमत बढ़ना लाजमी है. हालांकि एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह का कहना है कि कुंभ एक तीर्थ यात्रा है और ऐसे में मौके का फायदा उठा कर मनमानी कीमत वसूलना गलत है. ऐसा नहीं है कि प्रशासन को होटल मालिकों की मनमानी की जानकारी नहीं है. कुंभ की तैयारियों को लेकर रोज़ शासन और प्रशासन के अधिकारी बैठ कर कर रहे हैं जिसमें कारोबारियों और होटल व्यवसायियों के साथ भी बैठकों का दौर लगातार प्रयागराज में चल रहा है.

प्रयागराज के जिलाधिकारी सुहास एल वाई का कहना है कि शासन ने इस बार प्रयागराज में पहली बार ब्रेड एंड बेड योजना के तहत होमस्टे जैसी सुविधाओं का इंतजाम किया है और कई लोगों को होमस्टे चलाने के लिए लाइसेंस भी दिया है, ताकि कम कीमत पर ज्यादा से ज्यादा सैलानी और तीर्थ यात्रियों को बेहतर आवास की व्यवस्था मुहैया हो सके. प्रशासन के मुताबिक, तीर्थयात्रियों की निशुल्क सेवा के लिए भी डोर मेट्री जैसी सुविधाओं का प्रबंध किया गया है.

प्रयागराज के ज्यादातर होटल मकर संक्रांति से ही कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा ऑनलाइन बुक किए जा चुके हैं. जैसे-जैसे मांग बढ़ रही है कीमतें आसमान छू रही हैं. ऑनलाइन बुकिंग वेबसाइट पर भी प्रयागराज में होटलों की कीमत 3 से 4 गुना ज्यादा दिख रही है. जाहिर है इस बार श्रद्धा के लिए आपकी जेब पर बोझ थोड़ा ज्यादा पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button