अजब-गजब

इस मंदिर में आज तक नहीं सुलझा दीपक का रहस्य

आस्था व विश्वास एक दूसरे के पूरक चलते हैं। हम लोगो ने चमत्कार और रहस्य के कई सारे किस्से अपने घर के बडें बुजुर्गों से सुने होंगे।  इन किस्सो में कई ऐसे किस्से हैं जिन पर आसानी से विश्वास आसान नही होता। देश में ऐसे कई मंदिर है, जिनके चमत्कार को विज्ञान भी सुलझा नहीं पाया है। आज हम इस लेख में ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बता रहें हैं।

इस मंदिर में आज तक नहीं सुलझा दीपक का रहस्यहम सभी जानते हैं कि दीया जलाने के लिए घी या तेल का प्रयोग करना पडता हैं, लेकिन एक ऐसा मंदिर है जहां पर घी, तेल से दीपक नहीं बल्कि पानी से दीपक जलता है। शायद आपको हमारी बात में विश्वास ना हो लेकिन गड़ियाघाट वाली माता के मंदिर में दीपक जलाने के लिए घी, तेल की जरुरत नहीं पड़ती।

यह मंदिर मध्य प्रदेश में नलखेड़ा से 15 किमी दूर गांव गाड़िया के पास कालीसिंध नदीं के किनारे स्थित है। इस मंदिर के चमत्कार के कारण यहा दूर दूर से श्रद्धालु आते हैं। इस मंदिर में पानी का दीपक जलता है। इस मंदिर के लिए मान्यता है कि बरसात के मौसम में यह मंदिर नदी के पानी में पूरी तरह डूब जाता है, उस समय इस ज्योत को बुझा दिया जाता है।

इसके बाद शारदीय नवरात्र से पहले फिर से मंदिर का पुजारी इस ज्योत को फिर से जला देता है। जिसके बाद यह ज्योत अगली बरसात तक जलती रहती है। इस मंदिर के इस चमत्कार के आगे विज्ञान भी फेल है, वह इस मंदिर में पानी से ज्योत के जलने के रहस्य को सुलझा नहीं पाई हैं।

Related Articles

Back to top button