टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

इस महीने से बच्चों को लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्सीन, AIIMS निदेशक का बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: कोरोना की संभावित तीसरी लहर के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। एम्स प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने बताया कि भारत में बच्चे सितंबर तक टीकाकरण शुरू कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “सितंबर की शुरुआत में हमें बच्चों को टीकाकरण करते हुए देखना चाहिए।” उन्होंने कहा कि फाइजर, भारत बायोटेक के कोवैक्सिन और ज़ायडस शॉट्स जल्द ही बच्चों के लिए उपलब्ध होने चाहिए।

भारत ने अब तक 42 करोड़ से अधिक टीकों की खुराक दी है और सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक सभी वयस्कों का टीकाकरण करना है। हालांकि, तीसरी लहर के डर के बीच देश को अभी तक बच्चों के टीके का इंतजार है। शुक्रवार को यूरोपियन मेडिसिन्स निगरानी संस्था ने 12 से 17 साल के बच्चों के लिए मॉडर्ना की कोरोना वायरस वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी। मई में, अमेरिका ने 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी दी थी।

इस महीने की शुरुआत में, वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा ने बताया था कि 12 से 18 साल के बच्चों के लिए Zydus वैक्सीन के साथ सितंबर तक बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा, “कोवैक्सीन चरण 3 के परीक्षण शुरू हो गए हैं और सितंबर के अंत तक, मुझे लगता है कि हमें वहां होना चाहिए (टीकाकरण शुरू करें)। मुझे लगता है कि तीसरी तिमाही में या जनवरी-फरवरी की शुरुआत में हमें इसे 2 से 18 साल तक के बच्चों को टीके देने में सक्षम होना चाहिए।”

Related Articles

Back to top button