जीवनशैली

इस वैलेंटाइन रखें 5 बातें का ध्यान जो बनाएं सबका प्रिय….

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच अपनी कार्यशैली को बेहतर बनाने के लिए लोगों को समय ही नहीं मिलता है। फिर भी आप थोड़ा सा सजग रहकर अपने कार्यस्थल पर बॉस और सहयोगियों की प्रिय बन सकते  हैं| आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच अपनी कार्यशैली को बेहतर बनाने के लिए लोगों को समय ही नहीं मिलता है। फिर भी आप थोड़ा सा सजग रहकर अपने कार्यस्थल पर बॉस और सहयोगियों की प्रिय बन सकती हैं।

1. समय की पाबंद

हर दिन निर्धारित समय से दस मिनट पहले ही कार्यस्थल पर पहुंचने का प्रयास करें। इससे आपको किसी प्रकार की टेंशन नहीं रहेगी, न ही किसी की डांट सुनने का भय रहेगा। यह तो आपको भी पता ही होगा कि प्रतिदिन देर से पहुंचने पर ढेर सारे लोगों की निगाहें आप पर ही होती हैं और लोगों को तरह-तरह की बातें कहने का अवसर प्राप्त हो जाता है।

2. सकारात्मक सोच

अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखें। याद रखें नकारात्मक सोच आप पर ही विपरीत प्रभाव डालती है, जबकि सकारात्मक सोच रखने से कठिन से कठिन कार्य भी आसानी से हल हो जाते हैं।

3. अपना ज्ञान बढ़ाएं

अपने कार्यक्षेत्र से जुड़ी बातें और नई टेक्नोलॉजी को जानने-समझने के लिए किताबों और इंटरनेट की मदद लें। इसके साथ ही आप अपने सहयोगियों और वरिष्ठ साथियों से भी परामर्श कर सकती हैं। इससे आपकी बेहतर छवि बनेगी।

4. सीमित बातचीत

अपने कार्यस्थल में जितनी जरूरत हो, उतनी ही बात करें। इससे आप अफवाहों और बहस से बची रहेंगी। अपने काम से मतलब रखें। इससे आपका काम निर्धारित समय पर पूरा होगा और आप तनावमुक्त रहेंगी। फालतू की गपशप में समय व्यतीत करने से बेहतर है कि अपनी रुचि की किताबें और समाचार पत्र पढ़ें। कार्यस्थल पर कौन क्या कर रहा है, इस पर ध्यान देने की बजाय अपने काम पर पूरा ध्यान दें।

5. शिष्टाचार का पालन

यह एक ऐसा गुण है, जो आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगाता है। भले ही आप किसी कारण टेंशन में हों, लेकिन यह ध्यान रखें कि यह आपका कार्यस्थल है, घर नहीं है। अगर आप दूसरों को इज्जत देंगी तो बदले में आपको भी इज्जत मिलेगी। किसी पर क्रोधित होने या चिल्लाने से किसी भी समस्या का हल नहीं निकलता है, बल्कि क्रोध करने से स्थितियां और बिगड़ जाती हैं।

Related Articles

Back to top button