अजब-गजब

इस व्यक्ति ने भालू के साथ की छेड़छाड़, फिर भालू ने जो किया देखकर कांप जायेंगे आप

बैंकाक: प्रकृति ने इस पृथ्वी पर कई तरह के जीवों की रचना की है। पृथ्वी पर जीवों के इतने प्रकार हैं कि देखने के बाद आपकी आँखें आश्चर्य से फटी की फटी रह जाएगी। आप सोच में पड़ जायेंगे कि प्रकृति इतना खुबसूरत निर्माण कैसे कर सकती है। कई ऐसे जीव भी हैं, जिन्हें आजतक खोजा ही नहीं गया है। हालांकि पृथ्वी पर रहने वाले ज्यादातर जीवों के बारे में पता लगा लिया गया है।

जंगल में रहने वाले ज्यादाटार जानवर हैं खतरनाक:

लेकिन आज भी समुद्र के कई जीव लोगों के लिए रहस्य ही बने हुए हैं। पृथ्वी या समुद्र में हरा तरह के जीव हैं। बड़े जीवों से लेकर छोटे जीव। कई जीव तो इतने छोटे हैं कि आप उन्हें अपनी नंगी आँखों से देख ही नहीं पायेंगे। कुछ जीव बहुत ज्यादा शांत हैं तो कुछ इतने खूंखार की देखने के बाद लोगों की हालत खराब हो जाए। जंगल में रहने वाले ज्यादातर जानवर खतरनाक ही होते हैं, इससे फर्क नहीं पड़ता है कि वह माँसाहारी हैं या नहीं।

जंगली जानवरों के साथ छेड़छाड़ पड़ जाती है महँगी:

जंगल में रहने वाले जानवरों को आजादी से जीने की आदत होती है और जब उनकी आजदी को किसी से खतरा होता है तो वह खतरनाक हो जाते हैं। कुछ जंगली जानवर तो इतने खतरनाक होते हैं कि उन्हें पिजंरे में बंद देखकर भी हालत खराब हो जाती। उनके साथ छेड़छाड़ करना काफी महँगा पड़ सकता है। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक भालू एक व्यक्ति को मांस के टुकड़े की तरह नोचता हुआ नजर आया है।

छेड़छाड़ भालू को पसंद नहीं आयी और घसीट लिया अपने बाड़े में:

थाईलैंड के रहने वाले नेफम प्रोमराटी नाम का एक व्यक्ति अपने कुछ दोस्तों के साथ फेचाबुन प्रान्त में स्थित एक मंदिर घुमने गया हुआ था। वहाँ पिंजरे में एक भालू बंद था और खाना देते वक़्त उसने भालू के साथ छेड़छाड़ कर दी। यह बात भालू को बिलकुल भी पसंद नहीं आयी और उसने नेफम को अपने बाड़े में घसीट लिया। उसके बाद जो व्यक्ति के साथ भालू ने किया यह बताने की जरुरत नहीं है।

बड़ी मशक्कत के बाद बचाया गया अधमरे नेफम को:

दरअसल मंदिर के भिक्षुओं ने मंदिर के बाड़े में जंगली सूअर और भालू पाल रखें हैं। बाड़े में भालू को चावल देते समय व्यक्ति ने भालू के साथ छेड़छाड़ कर दी। गुस्से से भालू खड़ा हुआ गया और बाड़े की दिवार पर खड़े व्यक्ति को अंदर घसीट लिया। इसके बाद भालू उसके ऊपर टूट पड़ा और उसे खाने की कोशिश करने लगा। जब लोगों ने उसे बचाने की कोशिश की तो भालू नेफम को अपने पिंजरे में खींचकर ले गया। बड़ी मशक्कत के बाद अधमरे नेफाम को बचाया जा सका।

Related Articles

Back to top button