टेक्नोलॉजी

इस शख्स ने गेम खेलकर कमाए 70 करोड़ रुपये

गेमिंग सिर्फ लोग मजे या टाइमपास के लिए नहीं करते हैं. ये एक तरह का बिजनेस बन गया है और लोग गेम खेलकर पैसे कमा रहे हैं. PUBG खेल कर भी पैसे कमा रहे हैं. यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल्स बने है जहां पबजी खेला जाता है और लोग इसे देखकर पैसे डोनेट करते हैं. पबजी जैसा ही गेम है Fortnite जो भारत में पॉपुलर नहीं है, लेकिन अमेरिका में यह PUBG से भी ज्यादा पॉपुलर है.

इस शख्स ने गेम खेलकर कमाए 70 करोड़ रुपयेसीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक 27 साल के निंजा नाम के गेमर ने एक 2018 में 10 मिलियन डॉलर (लगभग 70 करोड़ रुपये) कमाए हैं. इसके लिए उन्होंने YouTube और Twitch का सहारा लिया है. इसके अलावा भी दूसरे प्लेटफॉर्म पर अपने कॉन्टेंट स्ट्रीम करते हैं.

आपको बता दें कि निंजा गेमिंग की दुनिया के सबसे जाने माने चेहरों में से टॉप पर हैं. इनका पूरा नाम टाइलर ब्लेविन्स है और ये Ninja यूजरनेम से जाने जाते हैं. साल 2018 में ये Twitch के नंबर-1 स्ट्रीमर रहे हैं.

YouTube पर इनके फॉलोअर्स की संख्या 21 मिलियन से ज्यादा है. इनकी पूरी कमाई का 70 फीसदी हिस्सा सिर्फ YouTube और Twitch से आता है. Twitch पर इन्हें 12,5 मिलियन लोग फॉलो करते हैं और इनमें से 40,000 लोग इनके गेम देखने के लिए पैसे देते हैं. इन्होंने सब्सक्रिप्शन मॉडल रखा है जिसके लिए 5, 10 और 20 डॉलर हर महीने देने होते हैं.

YouTube पर पॉप ऐड के जरिए भी पैसा कमाते हैं. हालांकि वो इस पर निर्भर नहीं होते और उन्हें कंपनियां स्पॉन्सर भी करती हैं. इसके अलावा इनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा स्पॉन्सर से मिलता है. इनमें सैमसंग, उबर ईट्स और रेड बुल जैसी कंपनियां शामिल हैं.

निंजा का मानना है कि ये बिजनेस कॉफी शॉप की तरह है और पैसे कमाने के लिए कॉफी शॉप खुली रखनी होती है. 10 मिलियन डॉलर कमाने के लिए उन्हें 4000 घंटे फोर्टनाइट खेलना पड़ा है. इस बिजनेस में उनके पास वक्त की भारी कमी होती है, इसलिए अपनी वाइफ के लिए भी ज्यादा वक्त नहीं होता और वो भी उनके बिजनेस में मदद करती हैं.

Related Articles

Back to top button