अद्धयात्म

इस शिव मंदिर में मौजूद है 5000 साल पुराना गेहूं का दाना, पांडवों ने किया था निर्माण

हमारे भारत में 33 करोड़ देवी-देवताओं की पूजा की जाती है और सभी भक्तों और पर्यटकों की भीड़ यहां लगी रहती है। हर मंदिर और धार्मिक स्थलों का अलग-अलग प्राचीन महत्व हैं जिसके बारे में जान सभी आकर्षित होते हैं। वैसे तो आपने भगवान शिव के अनेकों मंदिरों के बारे में सुना और देखा होगा जहां की कथाओं के बारे में आप आसानी से जानते होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तीर्थस्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भोलेनाथ के अनोखें रुपों के दर्शन होते हैं। आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में-

बाबा विश्वनाथ मंदिर
काशी को हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र जगहों में एक माना जाता है। काशी में मौजूद बाबा विश्वनाथ मंदिर में बना शिवलिंग बहुत बड़ा है जो 30 फीट व्यास और 55 फीट ऊंचे आकार का है। इस मंदिर का आकार ही इसे दूसरे मंदिर से खास बनाता है।


ममलेश्वर महादेव मंदिर

इसके साथ हिमाचल प्रदेश में मौजूद करसोगा घाटी के ममेल गांव में स्थित ममलेश्वर महादेव मंदिर में जहां 5000 साल से भी ज्यादा पुराना गेहूं का दाना है जिसके बारे में कहा जाता है कि ये दाना पांडवों का है और इसका वजन 200 ग्राम का है। बताया जाता है कि इस मंदिर को पांडवों ने बनवाया था।

लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर
छत्तीसगढ़ के खरौद नगर में बना लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर है जहां एक लाख छिद्र वाला शिवलिंग है और इसी कारण इसे लक्षलिंग कहा जाता है। बताया जाता है कि इन छिद्रों से पाताल का रास्ता पता चलता है।

Related Articles

Back to top button