अन्तर्राष्ट्रीय

ईरान में कोरोना की 5वीं लहर ने ढाया कहर,40,000 से ज्यादा नए मामले

तेहरान: इस्लामिक देश ईरान में कोरोना का कहर बढ़ गया है। एक दिन में देश भर में 40,000 से ज्यादा नए केसों का आंकड़ा सामने आया है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। मिनिस्ट्री के मुताबिक बीते एक दिन में 40,808 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और 588 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही ईरान में अब तक कोरोना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा बढ़कर 41,99,537 हो गया है। वहीं अब तक इसके चलते 94,603 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही ईरान के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह बात भी स्वीकार की है कि कोरोना से मौतों का कुल आंकड़ा उसने कम ही आंका था। मध्य पूर्व के देशों में ईरान कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है।

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में जून के बाद से ही कोरोना केसों में तेजी देखने को मिल रही है। यह कोरोना की 5वीं लहर के चलते हुआ है, जिसमें डेल्टा वैरिएंट के चलते तेजी देखने को मिली है। तेहरान की वायरस टास्क फोर्स के डिप्टी हेड नादिर तावाकोली ने कहा कि 80 लाख की आबादी वाले देश में कोरोना के चलते सबसे ज्यादा मौतें इन दिनों हो रही हैं। इसके अलावा संक्रमित होने वाले और अस्पताल में एडमिट होने वाले लोगों की भी बड़ी संख्या है। यही नहीं उन्होंने आने वाले दिनों में कोरोना के चलते मौतों की संख्या में इजाफा होने की भी आशंका जाहिर की है।

अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते वैक्सीन नहीं खरीद पा रहा ईरान
नादिर तावाकोली ने कहा कि हम यह अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि कोरोना की 5वीं लहर कितना कहर बरपाएगी। उन्होंने कहा कि राजधानी तेहरान के अस्पतालों और इमरजेंसी वॉर्ड्स में अब लोगों को एडमिट करने के लिए जगह नहीं बची है। ईरान को उम्मीद है कि टीकाकरण में तेजी आने से कोरोना संकट में कमी आएगी, लेकिन फरवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है। इसके चलते चिंताएं और ज्यादा बढ़ गई हैं। अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते ईरान की हालत काफी खराब है और वह कोरोना संकट से निपटने के लिए दवाओं का आयात भी नहीं कर पा रहा है। वैक्सीनेशन की रफ्तार कम होने की यह भी एक वजह है।

Related Articles

Back to top button