व्यापार

ईवी प्रभुत्व पहले के अनुमानों की तुलना में जल्द ही वास्तविकता में बदल जाएगा: रिपोर्ट

नई दिल्ली: कंसल्टेंसी फर्म ईवाई ने एक नए अध्ययन में कहा कि अमेरिका, चीन और यूरोप में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की बिक्री पहले की अपेक्षा पांच साल पहले ही अन्य सभी इंजनों से आगे निकल जाएगी। तदनुसार, ईवाई ने अपने ‘मोबिलिटी लेंस फोरकास्टर’ को तैनात किया, जो एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संचालित पूर्वानुमान मॉडलिंग उपकरण है जो इन परिणामों को प्राप्त करने के लिए 2050 तक गतिशीलता उत्पादों और सेवाओं की आपूर्ति और मांग के लिए एक दृष्टिकोण प्रदान करता है।

नवीनतम भविष्यवाणियों से पता चलता है कि 2028 तक यूरोप में ईवी की बिक्री अन्य पावरट्रेन से अधिक हो जाएगी, एक प्रवृत्ति जो चीन में 2033 तक और अमेरिका में 2036 तक दोहराई जाएगी। इसके अलावा, विश्लेषण से पता चलता है कि 2045 तक, गैर-ईवी बिक्री कुल बिक्री के 1 प्रतिशत से भी कम हो जाएगी।

ईवी बिक्री की मात्रा के मामले में, यूरोप के 2031 तक आगे बढ़ने की उम्मीद है, जिसमें चीन 2032 से 2050 तक अग्रणी रहेगा। ईवाई ग्लोबल एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग एंड मोबिलिटी लीडर रान्डेल मिलर के अनुसार: “बदलते उपभोक्ता दृष्टिकोण, महत्वाकांक्षी जलवायु-केंद्रित नियम और प्रौद्योगिकी विकास का मिश्रण वाहन खरीदने के परिदृश्य को हमेशा के लिए बदलने वाला है। जबकि मोटर वाहन उद्योग ने विद्युतीकरण की दिशा में कदम को पूरी तरह से अपनाना शुरू कर दिया है, इस भूकंपीय बदलाव का प्रभाव कई उम्मीदों की तुलना में जल्द ही आ रहा है। ”

“इस नए दृष्टिकोण में बुनियादी ढांचे और बिजली उत्पादन और भंडारण के मामले में सरकारों और ऊर्जा उद्योगों के लिए भी प्रभाव पड़ता है, और आगे दिखने वाले संगठन इस नए ईवी-प्रभुत्व वाले बाजार में एक आसान संक्रमण सुनिश्चित करने में मदद के लिए पहले से ही इस डेटा का उपयोग कर रहे हैं, जो यहां उम्मीद से बहुत जल्दी। ”

रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक ऑटो उद्योग कोविड -19 महामारी के कारण जिन मुद्दों का सामना करना पड़ा, उससे उबरने के साथ, यह कार खरीदारों के एक नए समूह से मिलेगा। कई लोग जिन्होंने राइडशेयरिंग और सार्वजनिक परिवहन के बदले स्वामित्व को अस्वीकार कर दिया था, उन्होंने कोविड -19 महामारी की छाया में पुनर्मूल्यांकन किया, ईवाई विश्लेषण जोड़ा।

 

Related Articles

Back to top button