उत्तराखंडराज्य

उत्तराखंड कैबिनेट में नई आबकारी नीति को मंजूरी, शराब हुई महंगी

बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में उत्तराखंड कैबिनेट ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी है। नई आबकारी नीति के अनुसार दो परसेंट सेस (उपकर) लगाया जाएगा, जिसके बाद अब राज्य में शराब महंगी हो जाएगी। इसमें एक परसेंट सेस सामाजिक सुरक्षा पर वूसला जाएगा और एक परसेंट सड़क सुरक्षा अर्जित आय के लिए वसूला जाएगा। मीटिंग में ब‌ताया गया कि इस बार का राजस्व का लक्ष्य 2310 करोड़ रुपए रखा गया है। 2016-17 में यह 1905 करोड़ था।

ये भी पढ़ें: सदन के भीतर स्पीकर तक पहुंची संविदाकर्मी, बाहर किया तो हंगामा

उत्तराखंड कैबिनेट में नई आबकारी नीति को मंजूरी, शराब हुई महंगी
नई नीति के तहत दुकानों का आवेदन शुल्क देसी शराब के लिए 22 हजार और विदेशी शराब बिक्री के लिए 25 हजार होगा। इस बार से सरकार शराब की दुकानों पर मिनिमम गारंटी ड्यूटी भी लेगी।

ये भी पढ़ें: भीषण गर्मी और धूप से आकर पानी पीने से, दो लोगों की मौत

वहीं देहरादून, यूएस नगर, नैनीताल और हरिद्वार को छोड़कर बाकी सभी जिलों में शराब की दुकान खुलने और बंद होने का समय दोपहर 12 बजे से शाम छह बजे तक होगा। नई आबकारी नीति 1 जून से लागू होगी। 

यह फैसले भी हुए…

वहीं मीटिंग में अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए। कैबिनेट ने राज्य में रहने वाले तिब्बती शरणार्थियों को बड़ी राहत दी। इन शरणार्थियों द्वारा उपयोग में लाई जा रही सात एकड़ भूमि पर एमडीडीए ने एक करोड 63 लाख रुपए का डेवलपमेंट चार्ज लगाया था, जिसे माफ कर दिया गया है।
वहीं एक अन्य फैसले में पिछली सरकार द्वारा गठित की गई आर्थिक अपराध अनुसंधान ईकाई में 15 पद सृजित किए गए।

ये भी पढ़ें: बिहार में कर्मचारियों को मिलेगा 7वें वेतनमान का लाभ

मीटिंग से पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने केंद्रीय स्वास्‍थ्य मंत्री से फोन पर बातचीत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम जाने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए उत्तराखंड राज्य सरकार तत्पर है। उत्तराखंड सरकार ने बुधवार को कैबिनेट बैठक बुलाई। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली यह बैठक सचिवालय में सुबह 10 बजे से हुई।

 
 

Related Articles

Back to top button