उत्तराखंडटॉप न्यूज़राज्य

उत्तराखंड: लॉकडाउन के उल्लंघन में 275 लोग गिरफ्तार…

देहरादून: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर प्रदेश में कुल 64 मुकदमे दर्ज किए गए और 275 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया। प्रदेश में अभी तक कुल 1011 मुकदमे दर्ज कर 4177 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 12,582 वाहनों के चालान किए गए हैं।

वहीं, दून पुलिस की ओर से लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर चार मुकदमे दर्ज कर नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा मोटर व्हीकल एक्ट में 150 चालान कर 42 वाहनों को सीज किया गया। दूसरी ओर, हरिद्वार जिले में नियमों का उल्लंघन करने पर 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अनावश्यक रूप से बाहर घूमने वाले 39 वाहनों के चालान किए गए, जबकि 20 वाहन सीज किए गए।

बढ़ी रिमांड, सुनवाई को दी अगली तारीख

लॉकडाउन के चलते अदालतों में अवकाश के कारण अब वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये विचाराधीन बंदियों की रिमांड की तिथि बढ़ाई जा रही है। सुनवाई वाले मामलों में अगली तारीख दे रहे हैं।

देहरादून में द्वितीय न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई करते हुए सभी की रिमांड अवधि बढ़ा दी। संयुक्त निदेशक विधि जीसी पंचोली ने बताया कि वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई की प्रक्रिया के मद्देनजर संबंधित कोर्ट में प्रतिदिन एक अभियोजन अधिकारी की नियुक्ति की जा रही है।

बता दें कि कोरोना संकट को देखते नैनीताल हाइकोर्ट ने अदालतों में 14 अप्रैल तक अवकाश घोषित है। साथ ही वकीलों और वादकारियों को कोर्ट आने से रोक दिया गया है। विचाराधीन बंदियों की रिमांड अवधि बढ़ाने, ट्रायल में चल रहे मामलों में अगली तारीख के लिए हर दिन एक कोर्ट खुल रही है। इसके तहत द्वितीय न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत बैठी। अभियोजन पक्ष को सुनने के बाद सभी मामलों में रिमांड अवधि चौदह दिनों के लिये बढ़ा दी गई।

शारीरिक दूरी का किया जा रहा पालन

अधिवक्ताओं और वादकारियों के न आने से कचहरी परिसर से लेकर कोर्ट रूम तक मे सन्नाटा पसरा हुआ है। मगर जो कोर्ट खुल रही हैं, वहां भी कोरोना के खतरे को देखते हुए शारीरिक दूरी का पूरा पालन किया जा रहा है। कोर्ट रूम के बाहर सेनिटाइजर भी रखे गए हैं और स्टाफ के लोग मास्क पहन कर सुरक्षा का पूरा ख्याल रख रहे हैं।

Related Articles

Back to top button