अन्तर्राष्ट्रीय

उत्तर-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र व कनाडा में पारा 46 डिग्री के पार, सैकड़ों मौतें, मृतकों के घरों में नहीं थे पंखे या एसी

दुनिया के कई देशों में इन दिनों गर्मी कहर बरपा रही है। उत्तर-पश्चिम प्रशांत देशों व खासकर कनाडा में बुरा हाल है। सिएटल व पोर्टलैंड में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया। इन इलाकों में अब तक सैकड़ों लोगों की ग्रीष्म लहर के कारण मौत हो चुकी है। वहां लोगों को गर्मी से बचनो के लिए कूलिंग सेंटर आदि उपाय किए जा रहे हैं।

उत्तर-पश्चिम प्रशांत व कनाडा के लोग इन दिनों प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे हैं। पारा रेकॉर्ड तोड़ रहा है। ओरेगॉन में ही 79 मौतें हो चुकी हैं। सिएटल व पोर्टलैंड में पारा 115 फेरनहीट तक पहुंच गया है। अधिकारी वहां कूलिंग सेंटर लगा रहे हैं और बेघरों को पानी का वितरण कर रहे हैं। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में कम से कम 486 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में 97 वर्ष के बुजुर्ग से लेकर 44 साल के युवा शामिल हैं। कोलंबिया में नौ लाइब्रेरी को कूलिंग सेंटर बनाया गया है। वहां हजारों लोगों को रखा जा चुका है। अधिकारियों का कहना है कि अभी और इंतजाम करना होंगे। साथ ही इस गर्मी से सबक भी लेना होंगे।

जिन लोगों की मौतें हुईं हैं, उनमें से अधिकांश के घरों में पंखे या एयर कंडीशनर नहीं थे। ओरेगांव की एक नर्सरी में एक मजदूर मृत मिला। पिछले सप्ताह उत्तर पूर्वी प्रशांत और पश्चिमी कनाडा में रिकॉर्ड तोड़ ग्रीष्म लहर की की चेतावनी दी थी। कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया की मुख्य कोरोनर, लिसा लापोइंटे ने कहा कि उनके कार्यालय को शुक्रवार और बुधवार दोपहर तक 486 मौतों की रिपोर्ट मिली। अधिकांश मौतें गर्मी की वजह से हुई।

Related Articles

Back to top button