उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्य

उप्र सरकार ने 4 साल में 6.65 लाख सरकारी नौकरियां दीं: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार को बड़ा दावा किया. सरकार के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ के सीएम रहते पिछले साढ़े चार साल में 6.65 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी मिली. इतना ही नहीं सरकार का दावा है कि उन्होंने बसपा और सपा सरकार से ज्यादा नौकरियां दीं. यूपी सरकार ने बताया कि भाजपा सरकार में साढ़े 4 साल में 6.65 लाख से अधिक लोगों को नौकरियां दी गईं. जबकि बसपा सरकार ने 5 साल में 95000 और सपा सरकार ने 5 साल में लगभग 2 लाख नौकरियां दी थीं. सरकार के मुताबिक, सपा-बसपा सरकार में मिली नौकरियों की करीब दोगुनी नौकरियां तो साढ़े चार साल में दी जा चुकी हैं.

इसमें 3 लाख 44 हजार 136 पदों पर नियमित सरकारी नौकरी दी गई हैं। इसमें सबसे ज्यादा भर्तियां पुलिस व बेसिक शिक्षा विभाग ने की हैं। बाकी 3,21,203 पदों पर संविदा व आउटसोर्सिंग के माध्यम से लोगों को सरकारी सिस्टम में काम का अवसर दिया गया है। सरकार आने वाले दिनों में रिक्त पदों पर प्रक्रियाधीन भर्तियों को पूरी कर 7 लाख नौकरी देने का रिकार्ड बनाएगी।

प्रदेश सरकार चुनाव से पहले 74 हजार से अधिक और रिक्त पदों पर नियमित सरकारी नौकरी देने की योजना पर काम कर रही है। भर्ती आयोगों व बोर्डों के अध्यक्षों ने दो जुलाई को मुख्यमंत्री के साथ बैठक में 74 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की कार्ययोजना पेश की थी। इसमें अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 30 हजार, उच्चतर शिक्षा चयन आयोग ने 17 हजार और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 27 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की बात कही थी। अधिकारी ने बताया कि इनमें से कुछ विज्ञापन निकल चुके हैं तो कुछ की लिखित परीक्षा की तैयारी चल रही है। कोविड की तीसरी लहर ने खलल न डाली तो ये भर्तियां जनवरी से पहले पूरी हो जाएंगी। इस तरह पांच वर्ष में 4.28 लाख (3.44 लाख व 74 हजार मिलाकर) नियमित सरकारी नौकरी देना एक रिकार्ड होगा।

दिसंबर में होंगी और भर्तियां

योगी सरकार ने कहा कि दिसंबर में अभी और भर्तियां होंगी. सरकार की ओर से बताया गया कि अभी तक सबसे ज्यादा पुलिस में 143000 भर्तियां हुईं. इसके बाद बेसिक शिक्षा में 126000 भर्तियां हुईं. दिसंबर तक कम से कम 75000 और युवाओं को नौकरी मिलेगी. योगी सरकार का यह दावा ऐसे वक्त पर आया जब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा को घेरने की कोशिश में जुटे हैं.

गुरु पूर्णिमा पर गोरखनाथ पीठ पहुंचे योगी
उधर, सीएम योगी गुरु पूर्णिमा पर गोरखनाथ पीठ पहुंचे. यहां उन्होंने अपने मठ में गुरु की प्रतिमाओं की पूजा अर्चना की.

Related Articles

Back to top button