जीवनशैली

एक इंप्रेसिव स्माइल के लिए इन टिप्स पर फरमाएं गौर

teeth-whitening-54d492f7d22d0_lदांतों को गेट वे ऑफ हैल्थ कहा जाता है क्योंकि खाने की कोई भी चीज इनसे होकर शरीर में जाती है। ऐसे में दांतों की खास देखभाल की जरूरत होती है। एक अच्छी और इंप्रेसिव स्माइल के लिए इस तरह रखें दांतों का खयाल…

दांतों की अच्छे से सफाई नहीं करना इनकी बीमारियों का बड़ा कारण है। दरअसल दांतों में एक बारीक मुलायम सफेद रंग की झिल्ली (प्लाक) चढ़ी होती है। यदि दांत पूरी तरह से साफ  नहीं होते हैं तो रोगाणु यहीं पर अपनी जगह बनाते हैं।

सर्दी में ठंडी तासीर व खट्टे खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। ऐसे में यदि पीने का पानी भी ज्यादा ठंडा है तो उसे गुनगुना करके पिएं। ज्यादा ठंडी चीजें नुकसानदेह हो सकती हैं।

चॉकलेट, क्रीम बिस्किट, जैम आदि अधिक लेने से दांत कमजोर हो जाते हैं। साथ ही ज्यादा मीठा खाने से भी इनमें कैविटी का डर रहता है। अगर मीठा खाएं भी तो इसके बाद अच्छे से दांतों को साफ करें। ऐसे में फ्लोराइडयुक्त टूथपेस्ट का प्रयोग करना ठीक रहता है।

दांत टेढ़े-मेढ़े होते हैं तो उस पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। इनमें संक्रमण होने की आशंका अधिक रहती है। ऐसे लोग इनकी साफ-सफाई का विशेष खयाल रखें। जरूरत हो तो विशेषज्ञ से परामर्श करें।

 

Related Articles

Back to top button