ज्ञान भंडार

एक और जगह पर मिली सरस्वती नदी की जलधारा,

saraswati-river_1476773848सरस्वती नदी के अस्तित्व की पुष्टि होने के बाद एक और जगह से इसकी जलधारा के बहने के प्रमाण मिले हैं। देखिए इसे कैसे ढूंढ निकाला गया।

केंद्र सरकार की ओर से गठित वल्दिया कमेटी की रिपोर्ट में सरस्वती नदी के वैज्ञानिक प्रमाण मिलने की बात सामने आने के बाद हरियाणा स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (हरसैक) ने भी प्रदेश में इस नदी के अस्तित्व की पुष्टि की है।

हरसैक की रिपोर्ट के मुताबिक सरस्वती नदी की एक जलधारा सिरसा रोड स्थित दरियापुर गांव के नीचे आज भी बह रही है। हरसैक ने सैटेलाइट से दरियापुर गांव की कुछ तस्वीरें ली हैं, जिनमें एक जलधारा बहती हुई साफ तौर पर देखी जा सकती है।

हरसैक शीघ्र ही वैज्ञानिकों का दल भेजकर सैंपल एकत्रित करने की तैयारी में है। हरसैक के वैज्ञानिकों की मानें तो दरियापुर गांव का भूमिगत जलस्तर आसपास के अन्य गांवों से कहीं ज्यादा है। गांव से संबंधित पुराने राजस्व रिकॉर्ड में भी इस बात का जिक्र आता है कि यहां पर नदी की जलधारा थी।

हरसैक के सूत्रों की मानें तो विभाग की पहली प्राथमिकता दरियापुर गांव के नीचे से निकल रही जलधारा के स्रोत का पता लगाना है। इसके बाद राजस्व विभाग के उस रिकॉर्ड को डिजिटलाइज किया जाएगा, जिसमें दरियापुर के नीचे से निकल रही जलधारा का जिक्र है।

Related Articles

Back to top button