दिल्ली

एक और नकली सिक्‍के बनाने वाली टकसाल का दिल्‍ली में खुलासा

fake_coin_20161011_123941_11_10_2016नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में नकली सिक्के बनाने वाली एक और फैक्ट्री का खुलासा हुआ है। हाल ही में दिल्ली के बवाना में नकली सिक्का बनाने वाली एक अवैध टकसाल पर छापा मारने के बाद दिल्ली स्पेशल सेल ने एक और टकसाल का खुलासा किया है।

पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने दिल्ली के शिव विहार और राजस्थान के चुरू में सिक्का ढालने की अवैध टकसाल बना रखी थी। उन्होंने बताया कि इस मामले में तिलक नगर से गुलशन कुमार (58), हिसार से सचिन उर्फ सोनू (35) और रामजी लाल को राजस्थान के झुंझनू से गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से 5.76 लाख रुपये मूल्य के 5 और 10 रुपये के सिक्के बरामद किए गए हैं।

पुलिस को पाकिस्तान स्थित कुछ गिरोहों का इस काम में हाथ होने का शक है। ऐसे गिरोह भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की कोशिश में है। पुलिस ने बताया कि एक गुप्त सूचना मिलने के बाद कि कुछ लोग नकली सिक्के बनाकर उसे दिल्ली और एनसीआर के बाजार में पहुंचा रहे हैं के बाद कुछ ठिकानों पर छापे मारे गए।

यादव ने कहा,’ शिव विहार में पुलिस छापे में करीब 3.57 लाख रुपये के नकली सिक्के बरामद किए गए और वहां से मिली सूचना के बाद अंबाला में भी छापेमारी की गई जहां से 82,030 हजार रुपये मूल्य के नकली सिक्के बरामद हुए। इसके बाद इन संदिग्धों के चुरू स्थित ठिकाने पर भी छापा मारा गया जहां से 1.37 लाख रुपये मूल्य के नकली सिक्के मिले। पुलिस पूछताछ में आरोपी गुलशन कुमार ने बताया कि वह एक ड्राई क्लिनिंग की दुकान में नौकरी करता था लेकिन तीन साल पहले उस दुकान में आग लग जाने के कारण उसकी नौकरी चली गई। इसी दौरान गुलशन रमेश वर्मा के संपर्क में आया जिसने उसे इस गोरखधंधे में पहुंचाया।

Related Articles

Back to top button