स्पोर्ट्स

एक खिलाड़ी जिसने 21वीं सदी में बदल दी क्रिकेट की परिभाषा

cricket_1479103180क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वक्त वक्त पर इस खेल की परिभाषा बदली है। कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपनी बल्लेबाजी, गेंदबाज, विकेट कीपिंग के अलावा फिटनेस से भी क्रिकेट को नए आयाम दिए हैं।

इन्हीं में एक नाम है ऑस्ट्रेलिया के सुपरस्टार विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का, जो क्रिकेट को एक नए आयाम पर लेकर गए। गिलक्रिस्ट उन चुनिंदा कंगारू खिलाड़ियों में शुमार हैं, जो अपनी शालीनता और खेल भावना के लिए जाने जाते हैं।

14 नवंबर 1971 को जन्मे एडम गिलक्रिस्ट आज 45 साल के हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ की माने तो बाएं हाथ के खिलाड़ी गिलक्रिस्ट 21वीं सदी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं क्योंकि उन्होंने क्रिकेट के रुख को पूरी तरह बदल दिया।

वॉ का कहना है कि वो खुशकिस्मत हैं कि उन्हें गिलक्रिस्ट का कप्तान बनने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि गिलक्रिस्ट ने विकेटकीपर्स को एक बेहतर बल्लेबाज बनने के लिए प्रेरित किया। बिना कीपर कोई टीम नहीं खेल सकती और यदि एक कीपर गिलक्रिस्ट जैसा बल्लेबाज हो, तो टीम के लिए काफी फायदेमंद होता है।

गिलक्रिस्ट ने 1999 में टेस्ट में डेब्यू किया और लगातार 96 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड भी बनाया। अपने टेस्ट करियर में गिली ने 47.60 की औसत से 5,570 रन बनाए, जिसमें 17 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 204 का है।

Related Articles

Back to top button