जीवनशैली

एक दूसरे के साथ हंसी मजाक करने से रिश्ता होता है और भी मजबूत

जीवन में हंसना, मुस्कुराना और खुश रहना बहुत जरूरी होता है. हंसते-खेलते आप जीवन में हर मुश्किल को पार सकते हैं. उसी तरह आपका खुशमिजाज व्यक्तित्व आपके रिश्तों को भी मजबूत बनाता है. इस बात की पुष्टि हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में की गई है. स्टडी के मुताबिक, जो कपल्स एक दूसरे का मजाक बनाते हैं या एक दूसरे को चिढ़ाते हैं उनका रिश्ता लंबे समय तक चलता है.

 एक दूसरे के साथ हंसी मजाक करने से रिश्ता होता है और भी मजबूत शोधकर्ताओं का मानना है कि पार्टनर के साथ हंसी खुशी से रहने से रिश्ता मजबूत बनता है. लेकिन इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने चैतावनी देते हुए कहा कि पार्टनर से मजाक करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके मजाक से उनकी भावनाओं को किसी तरह की कोई ठेस न पहुंचे, क्योंकि इससे आपके रिश्ते में दरार आ सकती है.

यह स्टडी यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास द्वारा की गई है, जिसमें यूनिवर्सिटी के कम्युनिकेशन स्टडीज डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर जैफरी हॉल की मुख्य भूमिका है. प्रोफेसर हॉल का मानना है कि रोमांटिक पार्टनर के बीच एक दूसरे के प्रति मजाकिया अंदाज कपल्स की बोंडिंग को मजबूत करने के साथ भरोसा भी बढ़ाता है.

इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने लगभग 1,50,000 लोगों पर हुई 39 स्टडीज की जांच की. स्टडी का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना था कि एक रोमांटिक रिलेशनशिप में ह्यूमर कितना अहम होता है.

प्रोफेसर हॉल ने बताया, आजकल कई लोग अपने पार्टनर में अच्छे सेंस ऑफ ह्यूमर को काफी एहमियत देते हैं. दरअसल, पार्टनर के साथ हंसी मजाक करने से कपल्स अपने रिलेशनशिप को लेकर काफी संतुष्ट रहते हैं.

Related Articles

Back to top button