स्वास्थ्य

एक से बढ़कर एक गुण छिपे हैं अरारोट में, चौंक जाएंगे इसके 7 सेहतभरे फायदे जानकर!

arrowroot-powder-5614c04ec70fe_lअरारोट में सेहत का खजाना छिपा है, इससे बहुत कम लोग वाकिफ हैं। यह गजब का हर्बल पाउडर है। यह कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से बना होता है। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें फाइबर भी पाया जाता है। इसके बेजोड़ फायदे जानने के बाद किचन में हमेशा रखेंगे अरारोट…

हैरानी होगी आपको यह जानकर अरारोट वजन कम करने में सहायक है। इसमें अमीलोपेक्टिन और अमीलोसे दो स्टार्च होते हैं, जिनमें कैलोरी कमपाचन तंत्र को ठीक करता है। इसमें ग्लूटेन यानी लस नहीं होता है जिसकी वजह से पाचन तंत्र से संबंधित एलर्जी से छुटकारा मिलता है।घाव भरने में मददगार है। घाव को जल्दी भरना है, तो अरारोट पाउडर लगाएं। मसूढ़ों से खून आता है तो अरारोट से मंजन करें।

 

और प्रोटीन ज्यादा होता है।

 

नवजात और प्रेग्नेंट लेडीज के लिए अरारोट बढिय़ा रहता है। इसमें फोलेट होता है, जो नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। यह भ्रूण के विकास में भी मदद करता है। दिल स्वस्थ रखता है अरारोट। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करता है।  यूरेनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने पर अरारोट पाउडर फायदा करता है।

 सनबर्न हो जाए, तो अरारोट का पाउडर इस्तेमाल में लाएं।

 

Related Articles

Back to top button