ज्ञान भंडार

एक ही गांव और जाति में शादी करने पर परिवार का बहिष्कार

marriage_1463786940एक ही गांव और जाति में शादी करने पर समाज की पंचायत ने प्रेमी के परिवार का बहिष्कार कर दिया। इतना ही नहीं, परिवार पर जानलेवा हमला करने का भी आरोप है। फिलहाल पुलिस ने प्रेमी जोड़े को सुरक्षा मुहैया करा दी है और पीड़ित परिवार को भी सुरक्षा दी गई है। उधर, निसिंग थाना पुलिस ने शिकायत के आधार पर 16 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है।
 

पिछले दिनों गांव के ही एक समाज के युवक-युवती ने प्रेम विवाह कर लिया। इस पर गांव में समाज के लोगों की बैठक हुई और युवक के परिवार का बहिष्कार कर दिया। हालांकि, बाद में परिवार द्वारा गांव नहीं छोड़ने पर गांव के ही कुछ लोगों ने उसके घर पर हमला कर दिया और मारपीट की। पुलिस को दी शिकायत में कर्म सिंह ने बताया कि 19 मई को आरोपियों ने मिलकर गांव प्यौंत में घर में घुसकर उस पर और उसके परिवार को गांव से निकालने और जान से मारने की धमकी दी।

पीड़ित का कहना है कि उसके बेटे ने यदि कोई गलत हरकत की है तो इसमें उनका क्या कसूर है? निसिंग थाना पुलिस ने पीड़ित कर्म सिंह वासी गांव प्यौंत की शिकायत पर आरोपी गुलशन, बलवान, बबली, बंता, गुरदेव, बोना, संजू, ओमप्रकाश, ईषम सिंह, बाबू राम, हरपाल, रोहताश, श्याम लाल, सुरजीत और कुछ अन्य व्यक्ति सभी निवासी गांव प्यौंत के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

निसिंग थाना पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्जकर कार्रवाई शुरू कर दी है। उधर, गांव के सरपंच राजपाल का कहना है कि उन्हें किसी पंचायत के फैसले की जानकारी नहीं है। गांव का माहौल शांतिपूर्ण है। इस मामले में एसपी पंकज नैन का कहना है कि मामला संज्ञान में आते ही सुरक्षा मुहैया करवा दी है और आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। कानून किसी को हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा।

 
 

Related Articles

Back to top button