अजब-गजबफीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

एनसीसी के ‘सी’ सर्टिफिकेट के बारे में नहीं जानते राहुल गांधी


बेंग्लूरू : कर्नाटक दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को मैसूर के महारानी महिला आर्ट्स कॉलेज की छात्राओं के बीच थे. इस दौरान राहुल ने छात्राओं के कई सवालों का जवाब दिया। कार्यक्रम में छात्रा ने राहुल से नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) से जुड़ा सवाल पूछा कि आप एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट एग्जाम पास छात्रों को क्या-क्या लाभ देंगे? इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा, उन्हें एनसीसी और सी सर्टिफिकेट से जुड़ी जानकारी नहीं है, इसलिए इस बारे में कुछ नहीं बता सकते।
अहम सवाल है यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष को प्रधानमंत्री बनाने की बात हो रही है और प्रधानमंत्री बनने वाला शख्स बुनियदाी समस्याओं, जानकारियों से रूबरू न हो तो अचम्भित करने वाला विषया है, गौरतलब है कि राहुल गांधी के दिवंगत पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पशुओं का लोकप्रिय आहार भूसा नहीं पहचान पाये थे और अटल विहारी बाजपेयी समेत विपक्षियों ने इसे खूब भुनाया था।
दरअसल, नेशनल कैडेट कॉर्प्स ऑफ इंडिया (एनसीसी) की लिखित और परेड परीक्षा पास करने वाले छात्रों को ए, बी और सी सर्टिफिकेट मुहैया कराया जाता है, हर एक सर्टिफिकेट एग्जाम में ए, बी और सी ग्रेड दिए जाते हैं, कोई सबसे ऊंचा ग्रेड सी पा सकता है वह भी अल्फा ए ग्रेड के साथ। जैसे-जैसे कोई ए से सी ग्रेड की तरफ बढ़ता है, उसकी परीक्षा उतनी ही मुश्किल होती जाती है, भारतीय सेना (कर्नल रैंक) के वरिष्ठ अधिकारी इन परीक्षाओं और ग्रेड पर नजर रखते हैं। सुरक्षा बलों की परीक्षा के दौरान एनसीसी से प्राप्त सी सर्टिफिकेट को ए और बी की तुलना में ज्यादा अहमियत दी जाती है। ए सर्टिफिकेट से आप बहुत बड़ा पद नहीं प्राप्त कर सकते, ज्यादा से ज्यादा सीएसएम (कंपनी सार्जेंट मेजर) तक जा सकते हैं, जबकि बी सर्टिफिकेट से जेयूओ और सी सर्टिफिकेट से सीएसयूओ (कंपनी सीनियर अंडर ऑफिसर) का पद पा सकते हैं। किस उम्र में कौन सा सर्टिफिकेट पाया जा सकता है, इसमें भी अंतर है। ए सर्टिफिकेट 15 साल या उससे कम उम्र में पा सकते हैं। बी सर्टिफिकेट 17 साल में और सी सर्टिफिकेट के लिए जरूरी है कि छात्र 2 साल पहले बी सर्टिफिकेट में कम से कम सी ग्रेड प्राप्त कर चुका हो। बी और सी सर्टिफिकेट की ट्रेनिंग कैंप और कॉलेज में अलग-अलग तरीके से कराई जाती है, सी सर्टिफिकेट उन छात्रों को दिया जाता है जिन्होंने काफी मुश्किल पीटी एक्जाम को बी ग्रेड से भी अच्छे ढंग से पास किया हो। राहुल गांधी को एनसीसी के बारे में जानकारी नहीं है, इसे लेकर टि्वटर पर खूब मौज ली गई, कुछ यूजरों ने ट्वीट कर राहुल गांधी के बयान का मजाक मजाक उड़ाया। एक यूजर विशाल सूर्यवंशी ने राहुल गांधी को नरेंद्र मोदी से जोड़ते हुए ट्वीट किया,
राहुल : एनसीसी का अर्थ नेशनल कांग्रेस पार्टी
मोदी: एनसीसी का मतलब नेशनल कैडेट कॉर्प्स

Related Articles

Back to top button