स्पोर्ट्स

एबी डिविलियर्स को पछाड़ कर कोहली बने नंबर वन

नई दिल्ली : 15 जून को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाडी एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ कर विराट कोहली अब वनडे मैच में सबसे तेज़ 8000 बनाने वाले खिलाडी बन गए है. विराट ने जब बांग्लादेश के खिलाफ अपना 88 वां रन पूरा किया था तभी उन्होंने डिविलियर्स का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया था. विराट ने इस रिकॉर्ड को सिर्फ 175 परियो में ही पूरा किया. तो वही डिविलियर्स को यह रिकॉर्ड बनने में 182 पारिया खेलनी पड़ी.

ये भी पढ़ें: रमज़ान स्पेशल : Vodafone का ऑफर, अनलिमिटेड कॉल के साथ 25 जीबी डेटा 

एबी डिविलियर्स को पछाड़ कर कोहली बने नंबर वन

एबी डिविलियर्स से पहले यह रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम था और इस रिकॉर्ड को 13 सालो तक कोई नहीं तोड़ पाया था, वही एबी डिविलियर्स ने इस रिकॉर्ड को 2015 में न्यूज़ीलैण्ड खिलाफ मैच खेलकर ब्रेक किया था. जिसे दो साल से भी कम अवधि में रॉयल चैलेंजर्स टीम के प्लयेर में तोड़ दिया था. बताते चले विराट ने इस आईसीसी के इस टूर्नामेंट के चार मैच मे से तीन मैचों में अर्धशतक लगाए हैं. जबकि एक मैच में शून्य पर ही आउट हो गए थे.

ये भी पढ़ें: GST: स्नैपडील ने शुरू की मानसून सेल, मिल रहा है 80% तक डिस्काउंट

वही कोहली का सबसे तेज़ 7000 वनडे रन पूरा करने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ही हाशिम अमला ने तोडा है लेकिन कोहली आज भी उन पांच खिलाड़ियों में शामिल है जिनका औसत 50 से ज़्यादा है. उन खिलाड़ियों के नाम एबी डिविलियर्स, महेंद्र सिंह धोनी, हाशिम अमला और माइकल बेवन है. सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची के टॉप 4 में तीन भारतीय बल्लेबाज हैं,  इसके बाद वेस्टइंडीज के 3, जबकि अॉस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और द.अफ्रीका का एक-एक खिलाड़ी इस फेहरिस्त में है. 

Related Articles

Back to top button