ज्ञान भंडार

एसएससी सीजीएल परीक्षा पर फोकस सामयिकी का नया अंक

एजेन्सी/ jobs_1458380004अगले महीने एसएससी सीजीएल-I और यूपीएसएसएससी सहायक परीक्षा आयोजित होने वाली है। इसी को ध्यान में रखकर अमर उजाला समूह की पत्रिका सफलता सामयिकी का मई अंक तैयार किया गया है। सामयिकी की टीम ने इन परीक्षाओं के पैटर्न पर आधारित मॉडल पेपर तैयार किया है। इन मॉडल पेपरों की मदद से परीक्षार्थियों को परीक्षा का प्रारूप जानने में मदद मिलेगी और अब तक की अपनी तैयारी का विश्लेषण भी वह कर पाएंगे।

प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले गणित के खंड को तैयार करने के लिए इस बार के अंक में लघुत्तम और महत्तम समापवर्तक की बारीकियों पर प्रकाश डाला गया है। माह की समसामयिक घटनाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सेतु भारतम योजना, नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली की भारत यात्रा और इस दौरान हुए समझौते, एशिया कप में भारत की जीत, दिल्ली में विश्व सांस्कृतिक महोत्सव, मनोज कुमार को दादा साहब फाल्के पुरस्कार, फोर्ब्स-2016 के शीर्ष धनवानों की सूची आदि खबरों को पत्रिका में विस्तार से कवर किया गया है।

इस अंक में वित्तीय वर्ष 2016-17 का आम बजट, रेल बजट, आर्थिक समीक्षा को भी कवर किया गया है। विशेष सामग्री के तहत इस अंक में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रमुख संस्थानों और उनके पदाधिकारियों की सूची दी गई है। हल पेपर के खंड में इस बार 29 फरवरी को आयोजित ‘यूपी लोअर सबऑर्डिनेट परीक्षा’ 21 फरवरी को हुई ‘सीटीईटी परीक्षा 2016’, 13 फरवरी को आयोजित ‘राजस्थान पटवारी प्रारंभिक परीक्षा’ और 13 फरवरी को हुई ‘उत्तराखंड समूह ‘ग’ परीक्षा’ के पेपर का हल दिया जा रहा है।

विभिन्न परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सामान्य अध्ययन के प्रश्नों की तैयारी को धार देने के लिए भूगोल, इतिहास, अर्थ जगत, समसामयिक, राजव्यवस्था, पुरस्कार और अंतरराष्ट्रीय राजनीति से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्नों का हल ‘प्रश्न मंथन’ खंड के तहत संकलित किया गया है। करंट अफेयर्स के नियमित खंडों में राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, खेल, सम्मान, नियुक्ति, निधन आदि से जुड़ी खबरों का समावेश किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button