व्यापार

ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट को टक्कर देने के लिए टाटा क्लिक ने स्मार्टफोन, टीवी और एसी पर रखा बड़ा डिस्काउंट

भारत के ई-कॉमर्स सेक्टर पर राज करने वाले फ्लिपकार्ट और ऐमजॉनइंडिया को अब कड़ी टक्कर मिल सकती है। टाटा ग्रुप के ई-कॉमर्स वेंचर टाटा क्लिक ने अपनी स्ट्रैटेजी में बदलाव करते हुए स्मार्टफोन, टेलिविजन और एसी जैसे वाइट गुड्स पर भारी डिस्काउंट देना शुरू कर दिया है। टाटा क्लिक का मकसद पहले से स्थापित फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन का मुकाबला करना है।ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट को टक्कर देने के लिए टाटा क्लिक ने स्मार्टफोन, टीवी और एसी पर रखा बड़ा डिस्काउंट

अभी तक टाटा क्लिक कम डिस्काउंट के साथ ही अधिकतर प्रॉडक्ट्स की कीमतें रिटेल स्टोर्स के बराबर रखने के मॉडल पर चल रहा था। ई-कॉमर्स मार्केट की कुल सेल्स में इन तीन कैटिगरी की 50-55 प्रतिशत हिस्सेदारी है। टाटा क्लिक इनमें मार्केट शेयर बढ़ाना चाहता है। इससे उसे दिवाली के फेस्टिव सीजन के दौरान भी अपनी सेल्स बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

टाटा क्लिक ने अपने दाम फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन पर उपलब्ध प्रॉडक्ट्स की कीमतों के बराबर रखे हैं और कुछ लोकप्रिय ब्रैंड्स और मॉडल्स के दाम और कम किए गए हैं। एक होम अप्लायंसेज कंपनी के सीनियर एग्जिक्युटिव ने बताया, ‘टाटा क्लिक उस स्थान को भरने की कोशिश कर रही है, जो स्नैपडील ने खाली किया है।’ उन्होंने इसे सही बताया कि उनकी कंपनी की ओर से सेलर को जिस कीमत पर एसी बेचे गए हैं, टाटा क्लिक उससे कम कीमत पर बेच रही है। 

एक कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के सीनियर एग्जिक्युटिव ने कहा कि अगले साल रिलायंस रिटेल के ई-कॉमर्स मार्केट में उतरने से पहले टाटा क्लिक को टॉप 3-4 ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल होना है। कंपनी डिजिटल मार्केटिंग पर भी बड़ा खर्च कर रही है। इस बारे में टाटा क्लिक के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया। टाटा क्लिक की शुरुआत मई 2016 में हुई थी। इसकी मालिक और ऑपरेटर टाटा यूनिस्टोर है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को दिए गए डेटा के अनुसार, 2016-17 में इसकी सेल्स 12 करोड़ रुपये और लॉस 162 करोड़ रुपये का था। कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों को आशंका है कि अगर बड़ा डिस्काउंट देने की टाटा क्लिक की यह स्ट्रैटेजी जारी रहती है तो दिवाली तक ई-कॉमर्स मार्केट में प्राइस वॉर तेज हो सकती है। 

पैनासॉनिक इंडिया के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि टाटा क्लिक और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के पास काफी इनवेंटरी बची है क्योंकि पिछले वर्ष दिवाली के बाद से अधिकतर कैटिगरी में सेल्स गिरी है या फ्लैट रही है। इसी वजह से ये कंपनियां भारी डिस्काउंट की पेशकश कर रही हैं। 

 

Related Articles

Back to top button