ज्ञान भंडार

ऐश्वर्य धन- वैभव की चाह है तो शुक्र को इन उपायों से करें मजबूत

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शुक्र सौंदर्य, ऐश्वर्य, वैभव, कला, संगीत का कारक ग्रह है। शुक्र के मजबूत होने पर किसी भी तरह की आर्थिक समस्याएं नहीं आती हैं, परंतु शुक्र के कमजोर होने पर व्यक्ति को तमाम परेशानियों से गुजरना पड़ता है। आइए, जानते हैं आसान उपाय…

शुक्रवार के दिन व्रत
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुंडली में शुक्र को मजबूत करने के लिए शुक्रवार के दिन व्रत करना चाहिए। इस दिन व्रत करने से आपकी कुंडली में शुक्र मजबूत होने लगेगा, जिससे धीरे- धीरे सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा। 

मां लक्ष्मी की पूजा
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिषशास्त्र में भी इस बात का वर्णन है कि शुक्र ग्रह की मजबूती के लिए शुक्रवार को विशेष रूप से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए।

श्री लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें
मां लक्ष्मी के इस पाठ को करने से मां प्रसन्न होती हैं। श्री लक्ष्मी सूक्त का पाठ करने से आपकी सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी।

दान
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दान का बहुत अधिक महत्व होता है। दान करने से पुण्य मिलता है। ज्योतिषशास्त्र में इस बात का वर्णन है कि शुक्रवार को कुछ चीजों का दान करने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है।

शुक्रवार को इन चीजों का दान करें
दही
खीर
ज्वार
इत्र,
रंग-बिरंगे कपड़े
चांदी
चावल 

मंत्र जाप
इस मंत्र का नियमित जप करने से शुक्र के शुभ प्रभाव प्राप्त होते हैं…
“ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः”
108 बार इस मंत्र का जप करना चाहिए।

नियमित करें हनुमान चालीसा का पाठ
नियमित हनुमान चालीसा के पाठ से अनेको लाभ मिलते हैं। हनुमान जी की कृपा से अशुभ ग्रह भी शुभ फल देने लगते हैं।

 

Related Articles

Back to top button