ज्ञान भंडार

ऐसे जानिए आपका कौन-सा ग्रह है कमजोर, साथ ही इनके उपाय

हमारी कुंडली में अगर ग्रह कमजोर हों तो हमें उस पीड़ित या कमजोर ग्रह से संबंधित बुरे फलों की प्राप्ति होती है। उस कमजोर ग्रह के कारण हमारे स्वभाव में परिवर्तन आने लगता है और हमारी आदतें भी बदलने लगती हैं। इसलिए हम ये कह सकते हैं कि हम अपनी बुरी आदतों के कारण यह पहचान सकते हैं कि हमारा कौनसा ग्रह कमजोर है और फिर हम उस ग्रह को शांत या मजबूत करने के उपाय कर सकते हैं जिससे भविष्य में हमें उस ग्रह से संबंधित शुभ फलों की प्राप्ति हो सके।

केतु के कमजोर होने पर देखी जाती है ये बुरी आदत
अगर आपकी कुंडली में केतु ग्रह कमजोर है तो आप में अचानक से सिर खुजलाने की आदत होने लगती है। इसके अलावा इस ग्रह के कमजोर होने से कुछ लोगों को सिर में खुजली की समस्या होने लगती है। इसके लिए केतु ग्रह की शांति के लिए उपाय करने चाहिए। उपाय के तहत किसी अच्छे ज्योतिषी की सलाह से नौ मुखी रुद्राक्ष, अश्वगंधा की जड़ी या फिर लहसुनिया रत्न धारण करना चाहिए।

शनि और बुध के अशुभ योग के कारण होती है ये आदत
शनि और बुध ग्रह के अशुभ योग के कारण व्यक्ति को अचानक से बार-बार खाने की आदत पड़ जाती है। ऐसा होने पर आपको पहले तो अपनी आदत को छोड़ना चाहिए। उसके बाद बुध और शनि ग्रह की शांति के लिए उपाय करने के चाहिए। बुध ग्रह के लिए आप बुधवार के दिन हरे वस्त्र धारण करें। वहीं शनिवार के दिन काला वस्त्र पहनें।

चंद्र ग्रह पीड़ित होने पर व्यक्ति को हो जाती है ये आदत
चंद्रमा के पीड़ित होने पर व्यक्ति दो लोगों के बीच कोई बात चल रही होती है तो उन्हें हस्तक्षेप करते हुए अपनी बातें कहने लगता है। ये बुरी होती है, जिसे तुरंत दूर करना चाहिए। चंद्रमा की शांति के लिए सोमवार को शिवजी की आराधना करें।

शुक्र ग्रह के अशुभ होने के कारण होती है ये आदत
शुक्र ग्रह के अशुभ होने के कारण व्यक्ति की यादाश्त क्षमता कमजोर हो जाती है। वह बार-बार चीज़ों को भूलने लग जाता है। शुक्र ग्रह की शांति के लिए शुक्रवार के दिन गुलाबी रंगों का प्रयोग करें। अरंड मूल या छह मुखी रुद्राक्ष धारण करें। हीरा रत्न को धारण करने से भी कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है।

कमजोर होने पर आता है बात-बात पर गुस्सा
मंगल ग्रह क्रोध का परिचायक है। कुंडली यदि मंगल कमजोर है तो आपको अधिक गुस्सा आएगा। बात-बात पर गुस्सा होने के कारण आपका झगड़ा भी संभव है। इसलिए इस मंगल ग्रह की शांति के लिए मंगलवार को हनुमान जी की आराधना करना चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button