व्यापार

ऑटोमैटिक गियर के साथ आई मारुति वैगनआर, जानिए कीमत

maruti-wagonr-auto-564031d3eb21d_exlstदस्तक टाइम्स/एजेंसी-यात्री कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी दो कॉम्पेक्ट कार मारुति वैगनआर और स्ट्रिग को ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) टेकनोलॉजी के साथ लॉन्च किया है। इनकी कीमत क्रमशः 4.76 लाख और 4.98  लाख रुपए (एक्सशोरूम, दिल्ली) के बीच रखी गई है। यह एजीएस टेक्नो‍लॉजी दोनों मॉडल सीरीज के केवल वीएक्सआई वेरिएंट में ही उपलब्ध होगा।

इस कार को पूरे भारत में उपलब्ध करायी जा रही है ताकि धनतेरस और दीपावली के अवसर पर इसकी खरीदारी हो सके। हालांकि इस कार के खरीदारों को मैनुअल गियर वाली कार की कीमत के मुकाबले करीब 45 हजार रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे।
मारुति के अधिकारी का कहना है कि महंगी गाड़ियों में जो ऑटोमेटिक गियर सिस्टम लगता है, उसकी कीमत तो एक-सवा लाख रुपये होती ही है, उसमें ईंधन की भी ज्यादा खपत होती है लेकिन वैगन आर में जो ऑटोमेटिक गियर सिस्टम लगाया गया है वह न सिर्फ सस्ता है बल्कि इसमें ईंधन की खपत भी मैनुअल गियर के समान ही है। इसका बाद में भी मेंटनेंस भी आसान है। सस्ता होने की वजह इसे देश में ही बनाया जाना है।
गौरतलब है कि मारुति ने सबसे पहले ऑटोमेटिक गियर शिफ्ट तकनीक से लैस गियर बाक्स सलेरियो में लगाया था। उसके बाद अल्टो के-10 में लगाया गया था। अब इसे वैगन आर में पेश किया है। कंपनी इस वाहन को सबसे महत्वपूर्ण इसलिए मान रही है कि क्योंकि वैगन आर हर महीने 14 हजार से भी ज्यादा बिक जाती है।
एक्सटीरियर और इंटीरियर पर एक नजर डाले तो एएमटी लीवर और टेल लाइट पर दिए गए एजीएस बैंज के अलावा कोई बदलाव नहीं हुए हैं। इन दोनों ब्रांड मॉडल में 1.0-लीटर के-नेक्स्ट इंजन दिया गया है जो 20.51 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगा।

 

 

Related Articles

Back to top button