जीवनशैली

ऑफिस में दोस्‍त बनाने हैं तो ऐसे करें बातचीत की शुरुआत

office_party_23_05_2016ऑफिस में दोस्त बनाना अच्छा है। इन टिप्स को फॉलो करते हुए इस प्रोसेस को जरा आसान किया जा सकता है। जानिए कैसे…

FIND THE MEETING POINT

हर ऑफिस में एक गैदरिंग पॉइंट होता ही है जहां सभी इकट्ठा बैठ सकते हैं, या ग्रुप्स बनाकर बैठते हैं, बातें करते हैं, खाते-पीते हैं। कॉफी वेंडिंग मशीन और वॉटरकूलर्ज ऐसे ही कुछ स्पॉट्स हैं। ये जानने कि को शिश करें कि जिन कलीग्स को आप जानना चाहते हैं वे कहां बैठते हैं। एक बार जगह पता चल जाए तो आप भी वहां उसी वक्त पहुंचे जिससे कि आपको उनसे बात करने का मौका मिल सके। कॉफी पसंद न हो तो भी ऐसे ब्रेक्स जरूर लें क्योंकि इस तरह के कॉफी ब्रेक्स की वजह से ही आपको अच्छे दोस्त मिल सकते हैं।

OFFER A SNACK

अपने कलीग के दिल में जगह बनाने के लिए भी रास्ता पेट से होकर ही जाता है। बहुत से आईटी फर्म्स में काम करने वालों की मानें तो अपने जैन, या डायबेटिक कलीग्स के पसंद का खाना लाकर उन्हें खिलाएंगे तो आपस में बेहतर रेपो बन सकेगा। इसलिए ऑफिस वालों के डायटरी पसंद-नापसंद पर ध्यान देना शुरू कर दें।

BE POSITIVE

किसी को ही ऐसे किसी व्यक्ति के आसपास रहना पसंद नहीं आता है जो हमेशा सीरियस होकर घूमता रहता हो या ज्यादा चिढ़-चिढ़ा हो। खुद को हमेशा चीयरफुल बनाकर रखें और बातचीत करते हुए खुश नजर आएं। अगर कोई अच्छा दिख रहा है तो उसकी तारीफ करना न भूलें, किसी ने अच्छा काम किया तब भी तारीफ जरूर करें और दिल से करें।

AVOID GOSSIP

ऐसे लोगों से आपकी दोस्ती करने की इच्छा नहीं भी हो सकती है जो सारा दिन गॉसिप और ऑफिस पॉलिटिक्स में उलझे रहते हैं। अपने ताल्लुकऔर बातचीत साफ रखें और इस तरह आपके पास सही लोग ही ठहरेंगे। वर्कपेस के बारे में कुछ अच्छा बोलने पर फोकस करें, इस तरह गुडविल बनेगी। अगर आप गलत लोगों के साथ उठेंगे-बैठेंगे तो न चाहते हुए भी आपका इम्प्रेशन गलत ही पड़ेगा। इसलिए सही लोगों के साथ ताल-मेल बनाएं।

STEP OUT FOR A MEAL

किसी नए रेस्टोरेंट में सभी को लेकर जाएं। ये ट्रिक हमेशा काम करती है। ऐसा रेस्टोरेंट चुनें जो वाकई अच्छा हो और अपने साथियों की राय भी लें। अपनी आउटिंग को यादगार बनाने की पूरी कोशिश करें। इस तरह अपने कलीग्स को बेहतर जानने का आपको पूरा मौका मिलेगा।इसी तरह उन लोगों को बभी आपको जानने का अवसर मिलेगा।

IF YOU ARE AN INTROVERT

अगर आप इंट्रोवर्ट हैं और ज्यादा मेल-जोल रखने में झिझकते हैं या करना नहीं चाहते तो वॉट्स ऐप ग्रुप के जरिए बात शुरू करें। इस तरह लोगों से बात करना आपके लिए आसान हो जाएगा।

IF YOU ARE AN EXTROVERT

अगर एक्स्ट्रोवर्ट हैं तो ज्यादा ध्यान रखें। अपनी बातचीत से किसी को डराएं नहीं न ही किसी को कॉम्प्लेक्स में डालें और न ही डॉमिनेट करने की कोशिश करें।

Related Articles

Back to top button