स्वास्थ्य

ऑफिस में बैठे-बैठे अगर बढ गई है पेट की चर्बी तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

आज इस खबर में हम आपको पेट की चर्बी को कम करने के कुछ आसान टिप्स बताएँगे। जिन्हें आप घर रहते आराम से फॉलो कर सकते हैं। तो ये रही वो टिप्स-ऑफिस में बैठे-बैठे अगर बढ गई है पेट की चर्बी तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

∼ उपवास करें
हफ्ते में एक दिन उपवास करना शरीर के लाभकारी हो सकता है। अगर आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं। खाने का सामान सामने आते ही खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर रखें। इस दौरान सिर्फ पेय पदार्थों या फलों का सेवन करें जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता दें। आप चाहें तो सब्जियों का सलाद या फ्रूट सलाद खा सकते हैं।

∼ जंकफूड का सेवन ना करें-
अगर आप पेट की चर्बी कम करने के लिए गंभीर हैं तो जंकफूड से दूरी बनाए रखें क्योंकि जंकफूड तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। कोशिश करें कम तेल मसाले वाली चीजों का सेवन ही करें। कभी-कभी स्टीम सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है। सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खाना चाहिए।

∼ सुबह-शाम टहलना ना भूलें
सुबह-शाम की सैर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है। पेट की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह उठकर कुछ देर सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद तुरंत सोने की जगह कुछ देर टहलें। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम कर पाएंगे और पेट की अतिरिक्त चर्बी को भी कम किया जा सकता है।

→ तेल से बनी चीजो परहेज करें।

 

Related Articles

Back to top button