स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया में पंत ने किया कमाल, धोनी को भी छोड़ा पीछे

भारत के 21 साल के युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने कंगारुओं की धरती पर रिकॉर्ड्स बनाने की शुरुआत कर दी है. एडिलेड टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऋषभ पंत ने धमाका कर दिया है. पंत का विकेटकीपिंग में जलवा देखने को मिला है.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान जब भारतीय गेंदबाज विकेट चटका रहे थे तो उसमें इस युवा विकेटकीपर की भी अहम भूमिका थी. ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे ऑस्ट्रेलिया के 6 बल्लेबाजों के कैच लपके थे. यह पंत के करियर का छठा मैच है. ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, टिम पेन, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड का कैच लपका.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में कंगारुओं की धरती पर सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ब्रैड हेडन की बराबरी कर ली है. हेडन ने भारत के खिलाफ 2014 में खेले गए ब्रिस्बेन टेस्ट में विकेट के पीछे 6 कैच लपके थे.

पंत ने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले एमएस धोनी ने 2008 में पर्थ में खेले गए एक टेस्ट मैच में 5 कैच लपके थे. लेकिन अब पंत ने 6 कैच लेकर धोनी को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि अपने नाम कर ली है.

हालांकि ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भी पंत ने भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है. पंत भारत की ओर से एक टेस्ट पारी में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले में विकेटकीपर बन गए. महेंद्र सिंह धोनी ने 2009 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी में 6 कैच लपके थे.

Related Articles

Back to top button