राज्य

ओडिशा के कलाकार को मिला यूएई का गोल्डन वीजा

भुवनेश्वर: ओडिशा के मयूरभंज जिले की एक कलाकार मोना विश्वरूपा मोहंती को यूएई का प्रतिष्ठित ‘गोल्डन वीजा’ या 10 साल के लिए दीर्घकालिक निवास वीजा मिला है।

कला, रचनात्मक उद्योग, साहित्य और संस्कृति, विरासत इतिहास और संज्ञानात्मक अध्ययन के क्षेत्र में प्रतिभाओं को दीर्घकालिक सांस्कृतिक वीजा दिया जाता है। यह विदेशियों को राष्ट्रीय प्रायोजक की आवश्यकता के बिना पश्चिम एशियाई देश में रहने, काम करने और अध्ययन करने में सक्षम बनाता है और संयुक्त अरब अमीरात की मुख्य भूमि पर उनके व्यवसाय के 100 प्रतिशत स्वामित्व के साथ।

2019 में, यूएई ने नई प्रणाली लागू की, जिसमें ये वीजा पांच या 10 साल के लिए जारी किए जाते हैं और स्वचालित रूप से नवीनीकृत होते हैं।

एक बयान के मुताबिक, मोहंती यूएई का गोल्डन वीजा पाने वाले पहले ओडिया कलाकार हैं।

मोहंती 2007 से दुबई में रह रहे हैं, उन्होंने अकादमिक क्षेत्र और डिजाइन उद्योग में लगभग आठ वर्षों तक काम किया है। वह दुबई आर्थिक विभाग के साथ पंजीकृत एक स्व-नियोजित कला व्यवसायी हैं।

उन्होंने स्नातक और परास्नातक डिग्री के अलावा स्कूल ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट्स, बारीपदा से ललित कला में डिप्लोमा किया है।

मोहंती ने कहा, “एक दीर्घकालिक निवास मुझे अधिक सार्थक सांस्कृतिक आदान-प्रदान और अन्य कलाकारों के साथ सहयोगी परियोजनाओं पर काम करने की संभावनाओं का अवसर देता है।”

उन्होंने कहा, “मैं इसे अपने देश और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने और अन्य संस्कृतियों के साथ मिलकर लगातार बढ़ती वैश्विक सांस्कृतिक विरासत में योगदान करने के अवसर के रूप में देखती हूं।”

Related Articles

Back to top button