राज्यराष्ट्रीय

सरकार का दावा- ओडिशा में मलेरिया के संक्रमण में 90 प्रतिशत की कमी

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह 2016 से तीन साल की अवधि में लोगों में मलेरिया के संक्रमण को 90 प्रतिशत तक कम करने में सफल रही है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 2018 और 2019 के बीच ओडिशा में मलेरिया संक्रमण की कमी दर राष्ट्रीय औसत 17 प्रतिशत के मुकाबले 40 प्रतिशत रही है।

निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ निरंजन मिश्रा ने कहा कि 2016 में लगभग 4.44 लाख मलेरिया पॉजिटिव मामले और 77 मौतें हुईं, जो 2019 में घटकर 39, 556 पॉजिटिव केस और नौ मौतें हो गईं।

इसी तरह, वर्ष 2020 के दौरान नौ मौतों के साथ सकारात्मकता दर में कमी आई। मिश्रा ने कहा, “सकारात्मकता दर में तेजी से कमी के कारण, डब्ल्यूएचओ ने 2020 की विश्व मलेरिया रिपोर्ट में ओडिशा मॉडल को सर्वश्रेष्ठ अभ्यास के रूप में दर्ज किया है।”

यह बात मुख्य सचिव एससी महापात्र की अध्यक्षता में डिजिटल मोड पर आयोजित वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम पर अंतरविभागीय समन्वय बैठक में सामने आई। पिछले वर्षों की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग को चालू वर्ष के दौरान बीमारी के किसी भी संभावित प्रकोप की जाँच के लिए सभी निवारक कदम उठाने का निर्देश दिया।

उन्होंने औद्योगिक और खनन क्षेत्रों में सक्रिय रूप से निवारक कदम सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। सूचना एवं जनसंपर्क के प्रमुख सचिव बीसी सेठी ने बताया कि जिला एवं प्रखंड स्तर के कलाकार संगठनों (कलाकार संगठनों) को शामिल कर गहन जागरूकता निर्माण गतिविधियों को शुरू करने का निर्णय लिया गया.

सेठी ने कहा, “लगभग 10,000 कलाकार संगठन और लगभग 500 प्रकार के लोक कला (लोक कला) हैं जो सामुदायिक स्तर पर लोगों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं।” मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को पहाड़ी इलाकों और वन क्षेत्रों के दूरदराज के गांवों पर फोकस करने के भी निर्देश दिए.

यह अनुमान लगाया गया था कि कुल 374 सीएचसी क्षेत्रों में से मलेरिया प्रवण क्षेत्र 31 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्रों में कम हो गया है।

बयान में कहा गया है कि मुख्य सचिव ने सक्रिय निगरानी और निवारक गतिविधियों के माध्यम से इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया।

मिश्रा ने कहा कि 2016 में आठ जिलों में वार्षिक परजीवी सूचकांक (एपीआई) एक से कम था।

एपीआई एक विशिष्ट वर्ष में पंजीकृत मलेरिया से पुष्टि किए गए नए मामलों की संख्या है, जो किसी दिए गए क्षेत्र के लिए निगरानी के तहत प्रति 1,000 व्यक्तियों पर व्यक्त की जाती है।

स्थिति में सुधार के साथ ही 30 जिलों में से 23 राज्यों में एपीआई इंडेक्स एक से भी कम हो गया।

Related Articles

Back to top button