अन्तर्राष्ट्रीय

ओबामा जो आठ साल में नहीं कर पाए ट्रंप ने उसे महज दिन में कर दिखाया

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एक और चुनावी वादे को पूरा कर दिया है। ट्रंप ने बुधवार को दो प्रवासी संबंधी फरमानों पर हस्ताक्षर कर मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के प्रॉजेक्ट को शुरू करने का आदेश दिया है।

वाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप ने घरेलू सुरक्षा विभाग का दौरा किया। उन्होंने दक्षिणी सीमा पर एक बड़े बैरियर का निर्माण शुरू करने का आदेश दिया। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता स्पाइस के मुताबिक ट्रंप ने दक्षिणी सीमा पर घुसपैठियों के हिरासत के लिए और अधिक जगह बनाने के उपायों पर भी हस्ताक्षर किए। उन्होंने कहा कि अमेरिका एक बार फिर अपने कानूनों का उल्लंघन करने वाले अवैध प्रवासियों के हिरासत और उनके निर्वासन को प्राथमिकता देने जा रहा है।
ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान के दौरान भी अवैध प्रवासियों के मामले को प्रमुख मुद्दा बनाया था। चुनावी अभियान में ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको की 2000 मील (3200 किलोमीटर) लंबी सीमा पर दीवार बनाने की बात कही थी। हालांकि सीमा के कुछ हिस्से पर पहले से दीवार है लेकिन ट्रंप ने लैटिन अमेरिका से होने वाली घुसपैठ को रोकने के लिए बड़ी दीवार बनाने पर जोर दिया था।
प्यू के अनुसान 2014 में अमेरिका में करीब 58 लाख अवैध मेक्सिकन प्रवासी थे। एक्सपर्ट्स ने ट्रंप की इस योजना पर सवाल खड़े किए थे। एक्सपर्ट्स ने दीवार से अवैध प्रवासियों को सफलतापूर्वक रोक पाने पर संदेह व्यक्त किया था। ट्रंप ने यह भी कहा था कि इस दीवार को बनाने का खर्च मेक्सिको देगा। हालांकि मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने दीवार के लिए भुगतान संबंधी मांग को नामंजूर कर दिया था।
उधर मेक्सिको के विपक्ष ने अगले हफ्ते एनरिक पेना और ट्रंप की प्रस्तावित मुलाकात को कैंसिल करने की मांग की है। वहां के विपक्ष ने ट्रंप प्रशासन के इस कदम को मेक्सिको के लिए अपमान की संज्ञा देते हुए मुलाकात को कैंसिल करने को कहा है।

Related Articles

Back to top button