अन्तर्राष्ट्रीय

ओबामा ने उत्तरी अमेरिका के सबसे ऊंचे पर्वत का नाम बदलकर डेनाली रखा

ammवाशिंगटन। अलास्का में अमेरिका के मूल निवासियों की पुरानी मांग पूरी करते हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उत्तरी अमेरिका में स्थित सबसे उंचे पर्वत का नाम माउंट मैकिनले से बaदलकर डेनाली रखने का फैसला किया है।
व्हाइट हाउस ने ओबामा के अलास्का दौरे की पूर्व संध्या पर कहा कि राष्ट्रपति ने माउंट मैकिनले का नाम बदल कर डेनाली रखने का फैसला किया है। ओबामा अलास्का दौरे के समय इस निर्णय के संबंध में औपचारिक घोषणा करेंगे।
वर्ष 1896 में मध्य अलास्का के पर्वतों में खनिजों की खोज करने वाले एक व्यक्ति को सूचना मिली कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विलियम मैकिनले को उम्मीदवार नामित किया गया है। उनके समर्थन में उस व्यक्ति ने अलास्का पर्वतीय श्रंखला की सबसे उंची चोटी का नाम माउंट मैकिनले रख दिया। इस तरह इस चोटी का नाम माउंट मैकिनले पड़ गया।
मैकिनले अमेरिका के 25वें राष्ट्रपति बने लेकिन राष्ट्रपति के तौर पर उनके दूसरे कार्यकाल के मात्र छह महीने बाद उनकी हत्या हो गई थी।
व्हाइट हाउस ने कहा, लेकिन उन्होंने कभी अलास्का में कदम नहीं रखा और उत्तरी अमेरिका में सबसे उंची और समुद्र के तल से करीब 20,000 फुट उंचाई पर स्थित यह चोटी सदियों ने डेनाली नाम से जानी जाती है।
उसने कहा, 1975 में अलास्का राज्य द्वारा शुरू की गई प्रक्रिया को अंतिम रूप देते हुए राष्ट्रपति ओबामा आज घोषणा कर रहे हैं कि गह मंत्री सैली जेवेल ने अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए पर्वत का नाम डेनाली रख दिया है।
सैली ने कहा, अलास्का 1975 से आधिकारिक रूप से इस नाम का इस्तेमाल करता आया है लेकिन और भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे पीढियों से डेनाली के नाम से ही जाना जाता है।

Related Articles

Back to top button