अन्तर्राष्ट्रीय

कंगाल पाकिस्तान के इन पांच युवाओं ने किया कमाल

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की हालत बेहद खराब है. सरकार का खजाना खाली है. महंगाई से जनता परेशान है. लेकिन ऐसे कुहासे के बीच भी वहां के कुछ युवाओं ने उम्मीद की किरण पैदा की है. पाकिस्तान के पांच युवाओं और एक स्टार्ट-अप को आंत्रप्रेन्योर और गेमजेंचर के फोर्ब्स अंडर 30 एशिया 2019 लिस्ट में जगह मिली है. पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक फोर्ब्स की इस सूची में शामिल होने के लिए 2,000 एंट्री हुई थी, जिसमें से एश‍िया के 300 लोगों को शॉर्टलिस्ट किया गया था. पाकिस्तान के जिन युवाओं को इस सूची में जगह मिली है, उनके नाम इस प्रकार हैं.

अहमद रऊफ एस्सा, 27 साल

अहमद रऊफ पाकिस्तान की ई-कॉमर्स कंपनी टेलीमार्ट के संस्थापक हैं. फोर्ब्स ने इनकी तारीफ में लिखा है, ‘यह पाकिस्तान के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में से एक है. उन्होंने 23 साल की उम्र में बिजनेस स्कूल में रहने के दौरान ही इसकी स्थापना की थी.’

करिश्मा अली, 21 साल

फोर्ब्स के अनुसार चितरल की करिश्मा अली ‘अपने शहर की एकमात्र महिला फुटबॉल खिलाड़ी हैं जिन्हें नेशनल क्लब स्तर तक खेलने का मौका मिला है. उन्होंने दुबई के जुबिली गेम्स में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया और चितरल वुमन्स स्पोर्ट्स क्लब की स्थापना की.

लैला कसूरी, 29 साल

लैला कसूरी पाकिस्तान में ग्लोबल ग्रोथ इनवेस्टमेंट के पॉलिसी सोल्युशंस डिवीजन में वाटर एनालिस्ट हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, ‘उन्होंने वर्ल्ड बैंक, यूएस आर्मी कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स और यूसी डेविस सेंटर फॉर वाटरशेड साइंसेज जैसे प्रमुख रिसर्च संगठनों में स्मार्ट सिंचाई, बाढ़ जोखिम में कमी लाने और रिवर बेसिन प्लानिंग में रिसर्च का नेतृत्व किया है.’

जैनब बीबी, 29 साल

जैनब बीबी ने साल 2013 में पाकिस्तान सोसाइटी फॉर ग्रीन एनर्जी की स्थापना की है, जिसके द्वारा अक्षय ऊर्जा के नए तरीके विकसित किए जाते हैं. फोर्ब्स के अनुसार, ‘अपनी स्थापना के समय से ही कंपनी ने टिश्यू पेपर से बायो-फ्यूल तैयार करने में सफलता हासिल की है और सूखा रोधी पौधे कैमेलिना सटीवा का विकास किया है, जिससे बायो डीजल तैयार किया जा सकता है.

जईन अशरफ मुगल, 28 साल

जईन अशरफ मुगल ने चार साल पहले एक क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म सीड आउट की स्थापना की. इसके द्वारा पाकिस्तान के चार शहरों में 600 से ज्यादा आंत्रप्रेन्योर तैयार किए गए जिसमें प्रति व्यक्ति औसतन 90,000 रुपये की फंडिंग हुई है.

रोशनी राइड्स

रोशनी राइड्स पाकिस्तान में औरतों की सहूलियत वाला एक कारपूलिंग प्लेटफॉर्म है. इसकी स्थापना हना लखानी, हसन उस्मानी, गिया फारूखी और मोनीब मियां ने की थी.

Related Articles

Back to top button