व्यापार

कचरा प्रबंधन परियोजना ‘वी केयर’ से जुड़ी डाबर इंडिया

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रमुख आयुर्वेद कंपनी डाबर इंडिया लिमिटेड ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम गाजीपुर के ऊर्जा संयंत्र के लिए प्लास्टिक अपशिष्ट पदार्थों को एकत्र करने और रीसाइक्लिंग के लिए कुछ अन्य जिम्मेदार संगठनों के साथ एक संघ बनाने की पहल की है। यह पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में देश की बड़ी पहल ‘वी केयर’ का हिस्सा है।कचरा प्रबंधन परियोजना 'वी केयर' से जुड़ी डाबर इंडिया

डाबर इंडिया लिमिटेड के उपाध्यक्ष (विनिर्माण) राजीव रंजन ने बताया, “एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में, डाबर हमेशा सस्टेनेबिलिटी और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए पहचाना जाता है। सस्टेनेबिलिटी का अर्थ पर्यावरण, अर्थव्यवस्था और समाज के बीच परिपूर्ण संतुलन बनाए रखना है। हम हमारे उपभोक्ताओं की रोजमर्रा की स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल की जरूरतों के लिए हमेशा से सर्वोत्तम प्रकृति-आधारित समाधान देते रहे हैं। उन्होंने बताया कि मल्टी लेयर प्लास्टिक (एमएलपी) कचरे के संग्रह, अलगाव और रीसाइक्लिंग को मजबूत करने के लिए इस संघ का गठन किया गया है। इस संयुक्त पहल को भारतीय प्रदूषण नियंत्रण संघ (आईपीसीए) द्वारा लागू किया जा रहा है, जो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा समर्थित दिल्ली स्थित गैर-सरकारी संगठन है।

भारत की पहली ईपीआर संघ के तहत, डाबर दिल्ली के पूर्वी दिल्ली नगर निगम, गाजीपुर के वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट में एमएलपी की एकत्रित अपशिष्ट के पहले बैच को प्रोसेस करने में मदद करेगा। डाबर इंडिया लि. उपाध्यक्ष (एचआर) पार्थो गांगुली ने कहा, यह विस्तारित उत्पादक दायित्व ढांचे के तहत प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में हमारा पहला कदम है और यह जल्द ही भारत के आठ प्रमुख शहरों में इसका विस्तार किया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button