अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा के स्कूल में गोलीबारी, 5 लोगों की मौत, दो गंभीर रूप से घायल

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ 

The outside of La Loche Community School is shown on Friday Jan. 22, 2016. Prime Minister Justin Trudeau said the shootings occurred at a high school and another location but did not say where else. School shootings are rare in Canada. The grade 7 through 12 La Loche Community School is in the remote aboriginal community of La Loche, Saskatchewan. (Joshua Mercredi/The Canadian Press via AP)

ओटावा: कनाडा के सस्केचेवान प्रांत में एक हाई स्कूल में की गयी गोलीबारी में 5 लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। कनाडा के प्रधानमंत्री ने यह जानकारी दी है। ला लोचे में स्थित इस स्कूल की दोपहर बाद अधिकतर समय तक घेरेबंदी की गई और रॉयल कनाडाई माउंटेड पुलिस ने कल हुई इस गोलीबारी की इस गंभीर घटना पर कार्रवाई करते हुए अभिभावकों से स्कूल से दूर रहने अपील की है। संघीय पुलिस की एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि एक निकटवर्ती प्राथमिक स्कूल को भी एहतियातन बंद कर दिया गया है। कनाडा में पिछले 26 वषरें में किसी स्कूल में पहली बार इतनी घातक गोलीबारी की घटना हुई है।

स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कहा, समुदाय में गोलीबारी हुई है, पांच लोगों की मौत हो गई है और दो अन्य की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि संदिग्ध हमलावरों को हिरासत में ले लिया गया है और हालात पुलिस के नियंत्रण में हैं। ट्रुडो ने कहा, हम इस भयानक त्रासदीपूर्ण दिन में ला लोचे समुदाय और सस्केचेवान के सभी लोगों के साथ खड़े हैं और उनके दु:ख में शामिल हैं। इससे पहले छात्रों ने सरकारी प्रसारणकर्ता सीबीसी को बताया कि उन्होंने स्थानीय समयानुसार अपराह्न करीब एक बजे छह या सात गोलियां चलने की आवाज सुनी। सीबीसी ने बताया कि गोलियां लगने से घायल हुए कई मरीजों का दूरस्थ उत्तरी कस्बे के अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। कई प्रत्यक्षदर्शियों ने एक लड़के को देखने की बात बताई जो या तो स्कूल का छात्र या फिर पूर्व छात्र था। उसने संभवत: इमारत के भीतर गोलीबारी की।

स्कूल में दसवीं कक्षा के छात्र नोएल देस्जारलियास ने सीबीसी से कहा, मैं स्कूल से बाहर भागा। लोग चीख पुकार रहे थे। मेरे बाहर आने से पहले करीब छह से सात गोलियां चलीं। मुझे लगता है कि जितनी देर में मैं बाहर आया, तो इस दौरान और भी गोलियां चलाई गईं। स्थानीय मूल समुदाय के प्रमुख टेडी क्लार्क ने स्थानीय समाचार पत्र स्टार फीनिक्स से कहा, कई लोग सकते में हैं, यह कुछ ऐसा है जो आप आमतौर पर टेलीविजन पर देखते हैं। ला लोचे सास्काटून के 600 किलोमीटर उत्तर में स्थित करीब 2500 लोगों का समुदाय है और इनमें से अधिकतर लोग मूल निवासी हैं।

ला लोचे की पूर्व मेयर जेओर्जिना जोलीबोइस ने बताया कि वह गोलीबारी से स्तब्ध और दु:खी हैं। जोलीबोइस ने कहा, इस स्कूल में मेरे परिवार के सदस्य पढते हैं, इसलिए यह गोलीबारी मेरे लिए घर के निकट हुए हमले की तरह है। सस्केचेवान के प्रीमियर ब्रैड वाल ने भी इस भयावह घटना पर दु:ख प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि प्रांत समुदाय को संकट में मदद भेजने की तैयारी कर रहा है।

Related Articles

Back to top button