स्वास्थ्य

कफ और वात दोष का शमन करता है मेथी दाना

घर में मौजूद बहुत से खाद्य पदार्थ हमें बहुत सरे स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं, बस जरुरत हैं उनके फायदे पहचानने की. आयुर्वेद में मेथी दाने के बहुत सारे फायदों का जिक्र है. इसके सेवन से शरीर में कफ और वात दोष का शमन होता है जिसका सीधा फायदा शरीर को मिलता है. आयुर्वेद के अनुसार मेथी दाने या उसके पाउडर का 10 ग्राम से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम आपको मेथी दाने के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: इन गर्मियों में, इन 10 तरीकों से करें बालों की देखभाल…

जो लोग एसिडिटी से परेशान है उन्हें मेथी दाने का पाउडर दूध में मिलाकर पीना चाहिए। रात को मेथी दाना भिगोकर सवेरे से भी लाभ मिलता है. अगर आप मेथी दाने का पाउडर शहद या निंबू के साथ करेंगे तो आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगेगी। मेथी में एस्ट्रोजेन नमक तत्व होता है जिसका सेवन करने से स्तन सुडौल हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: खाली पेट ना करे खीरे का सेवन

भीगे हुए मेथी दाने को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से कील,मुहांसे और काले धब्बे दूर हो जाते हैं और त्वचा में बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण भी ठीक हो जाता है. पाचन तंत्र में सुधार लाने के लिए आप छाछ में मेथी दाने का पाउडर मिलाकर पीएं। कुछ ही दिनों में फर्क सामने आ जाएगा।

सर्दी, खांसी, जुखाम या बुखार हो जाए तो मेथी दाने को पानी में उबाल कर इसमें अदरक, काली मिर्च, चाय पट्टी और निम्बू का रास मिलकार पीने से बहुत आराम मिलता है.

Related Articles

Back to top button