टॉप न्यूज़राज्य

कल जारी होंगे एमपी बोर्ड 12वीं के नतीजें, इन वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक

भोपाल: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम गुरुवार, 29 जुलाई, 2021 को दोपहर 12 बजे घोषित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश की ओर से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई। विद्यार्थी अपना परिणाम देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जा सकते हैं।

परिणाम मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा घोषित किए जाएंगे। मध्य प्रदेश बोर्ड ने एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 डेट की घोषणा के साथ-साथ उन सभी वेबसाइट की सूची भी जारी की है, जहां स्टूडेंट्स अपना एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 और ई-मार्कशीट देख व प्रिंट कर पाएंगे।
इन वेबसाइट पर देखें एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 –

www.mpresults.nic.in
www.mpbse.nic.in
www.mpbse.mponline.gov.in

मोबाईल ऐप्प पर भी देखें एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 –

माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्य प्रदेश, भोपाल ने एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 को वेबसाइट के साथ-साथ मोबाईल ऐप्प पर भी देखने की व्यवस्था की है। जो स्टूडेंट्स अपना एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 ऐप्प के माध्यम से देखना चाहते हैं, उन्हें गूगल के प्ले स्टोर से MPBSE Mobile App अथवा MP Mobile App Download करना होगा और इसके बाद इसमें Know Your Result पर क्लिक करना होगा। इसके अपना रोल नंबर और अप्लीकेशन नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे।

कक्षा 10 के पांच विषयों के आधार पर तय होंगे नंबर –

विभाग के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कक्षा 10 के विभिन्न विषयों में प्राप्त सर्वश्रेष्ठ पांच अंकों के आधार पर कक्षा 12 के अंक निर्धारित किए जाएंगे. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सभी छात्र, जिन्होंने पहले अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, को इस पद्धति का उपयोग करके पदोन्नत किया जाएगा। जो छात्र अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें भी कोविड की स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। पिछले साल बोर्ड ने 12वीं के नतीजे 27 जुलाई को घोषित किए थे।

Related Articles

Back to top button