अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

कश्मीर पर ट्रंप को नोबल पुरस्कार देना चाहता है पाकिस्तान!

sartaj-azizनई दिल्ली: पाकिस्तान हमेशा कश्मीर का राग अलापता रहता है। उसने एक बार फिर कश्‍मीर मसले को उछाला है। इस बार उसने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के कश्‍मीर पर दिए गए बयान का सहारा लिया है। पाकिस्‍तानी पीएम नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि अगर ट्रंप कश्‍मीर मामले में दखल देते हैं और इसे सुलझाने में कामयाब रहते हैं तो वह नोबेल पुरस्‍कार के हकदार होंगे। बता दें कि भारत कश्‍मीर मसले में किसी भी तीसरे पक्ष की दखलअंदाजी का विरोध करता है।

पाकिस्तान के मशहूर अखबार के मुताबिक अजीज ने एक सवाल के जवाब में मंगलवार को कहा, अगर ट्रंप कश्‍मीर विवाद को सुलझा देंगे तो वह नोबेल पुरस्‍कार के हकदार होंगे। दरअसल, ट्रंप कश्‍मीर मसले पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच मध्‍यस्‍थता करने की इच्‍छा जाहिर कर चुके हैं। उनके उसी बयान पर अजीज से जब सवाल पूछा गया तो उन्‍होंने हल्‍के अंदाज में ऐसा कहा। हालांकि, अजीज ने कहा कि अगर डॉनल्‍ड ट्रंप इस मामले में दखल देते हैं तो पाकिस्‍तान उनके इस कदम का स्‍वागत करेगा।

ट्रंप ने एक अखबार के साथ इंटरव्‍यू में अक्‍टूबर में कहा था कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच मध्‍यस्‍थता करने में उन्‍हें खुशी होगी। तब ट्रंप ने कहा था, ‘मैं पाकिस्‍तान और भारत को आगे बढ़ते हुए देखना चाहता हूं, क्‍योंकि यह मसला काफी गर्म है। दोनों साथ आएंगे तो यह काफी बढ़‍िया होगा। मुझे आशा है कि वे ऐसा कर सकते हैं।’

इस दौरान अजीज ने इस बात का खुलासा भी किया कि पाकिस्‍तान हार्ट ऑफ एशिया कॉन्‍फ्रेंस में शामिल होगा। यह कॉन्‍फ्रेंस 3 दिसंबर को अमृतसर में होगा।

 

Related Articles

Back to top button