अन्तर्राष्ट्रीय

कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अध्यक्ष का टिप्पणी करने से इनकार

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष जोआना रोनेका ने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के फैसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन बताने संबंधी दावे पर टिप्पणी करने से इनकार किया है। इस मसले पर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को पत्र लिखा था। इससे पहले महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कश्मीर मुद्दे पर तनाव के मद्देनजर सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की थी। यूएनएससी की अध्यक्ष ने उस पत्र पर टिप्पणी करने से मना कर दिया है जिसमें पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा था कि वह इस मुद्दे को अतंरराष्ट्रीय मंच पर लेकर जाएंगे। इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को पत्र लिखकर दावा किया था कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना यूएनएससी के संकल्प का उल्लंघन है।

यूएन महासचिव ने याद दिलाया शिमला समझौता
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान से कश्मीर मुद्दे पर अधिकतम संयम बरतने की अपील की है। साथ ही कहा कि दोनों देश ऐसा कोई भी कदम उठाने से बचें जिसका असर जम्मू-कश्मीर के दर्जे पर पड़ सकता है। साथ ही उन्होंने शिमला समझौता का जिक्र करते हुए तीसरे पक्ष की मध्यस्थता से इनकार किया। इस करार के तहत कश्मीर मुद्दे पर तीसरे पक्ष की मध्यस्थता नहीं की जा सकती है। गुटेरेस के प्रवक्ता ने कहा कि महासचिव जम्मू-कश्मीर के हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

पाक ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को लिखा पत्र
कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के विरोध में पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को पत्र लिखा है। संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष नेतृत्व ने कहा कि वे भारत और पाकिस्तान से विभिन्न स्तर पर संपर्क में है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कश्मीर मुद्दे पर तनाव के मद्देनजर सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है। महासचिव के प्रवक्ता स्टीफेन दुजार्रिक ने बुधवार को कहा, ‘हमें मुद्दे की पूरी जानकारी है और हम चिंता के साथ स्थिति पर नजर रख रहे हैं। विभिन्न स्तरों पर संपर्क किए जा रहे हैं। हम सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील कर रहे हैं।’

एक अन्य सवाल के जवाब में दुजार्रिक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र को पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का कश्मीर पर लिखा पत्र मिल गया है। अनुरोध के अनुरूप इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दस्तावेज के तौर पर वितरित किया जाएगा। हम पत्र का अध्ययन कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button