राज्य

कश्मीर में हुआ फेसबुक बैन तो 16 साल के लड़के ने बना डाला KASHBOOK

आपको ये बात शायद पता हो या न हो लेकिन घाटी में पिछले कुछ दिनों से सोशल साइट्स को बैन कर दिया गया ही ,जिससे आप फेसबुक और व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं कर सकते। कुछ सोच समझकर और अपने तर्क पर ही सरकार ने ये फैसला लिया है। इसी को देखते हुए एक 16 साल के लड़के ने इसका हल निकाला है।

ये भी पढ़ें: जानिए प्रभास और राणा में से कौन लगता है अनुष्का को ज़्यादा सेक्सी

कश्मीर में हुआ फेसबुक बैन तो 16 साल के लड़के ने बना डाला KASHBOOK

बता दे कि, इसने कश्मीर के लोगों के लिए खासतौर पर एक सोशल नेटवर्किंग साईट तैयार की है जिसका नाम है काशबुक। ये देखने पर आपको कुछ हद तक फेसबुक की ही तरह लगेगी। ये है जेयान शफीक जिसने ये काम कर दिखाया है। जयान को कोडिंग में काफी इंटरेस्ट था जिसके चलते उसने ये साइट तैयार कर ली। वही उसके पिता भी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

काशबुक 2013 में ही बनकर तैयार हो चुका था। लेकिन उस समय इसका कोई काम नहीं था जिसके चलते ये अब तक बाहर नहीं आ पाया था। लेकिन जबसे फेसबुक पर बैन लगा है तब से इसकी ज़रूरत बढ़ गयी है। काशबुक की वेबसाइट भी है और साथ ही साथ इसका ऐप भी मौजूद है।

पहले इसमें काफी दिक्कतें आ रही थी जिन्हे यूजर ने जयान को मेल कर के बताया और उसने इस पर फिर से काम शुरू कर दिया और इस वेबसाईट को दुबारा लॉन्च किया, तभी से यूजर्स की संख्या काफी बढ़ गई। ये सोशल साइट कश्मीर के लोगों को आपस में जोड़ने का काम करेगी जैसे की फेसबुक करता है।

Related Articles

Back to top button