टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

कश्‍मीर में ISIS की आहट, एनआईए की नजर 12 लोगों पर

800x480_IMAGE57645697श्रीनगर। कश्‍मीर में आईएसआईएस की आहट के मद्देनजर राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने यहां के 12 लोगों पर नजर रखनी शुरू कर दी है। इन 12 लोगों की संदिग्‍ध गतिविधियों के बाद इनके आईएसआईएस से जुड़े होने का संदेह एनआईए को हुआ और फिर उसने यह कदम उठाया।

पढे़ें-घाटी में ISIS का कवर हिजबुल तहरीर तैयार कर रहा आतंकी!

फिलहाल मौजूदगी के सुबूत नहीं

एनआईए की मानें तो फिलहाल घाटी में आईएसआईएस की मौजूदगी नहीं है और अभी कोई खतरा भी नहीं है।

लेकिन एक संगठन की ओर से आईएसआईएस को घाटी में दाखिल कराने की कोशिशें हो रही हैं।

एनआईए को कम से कम दो ऐसे मौकों के बारे में पता लगा है कि जब भारतीय ऑपरेटिव्‍स ने एक मरे हुए आतंकी संगठन में जान फूंकने की कोशिश की है।

आईएसआईएस ने एक नक्‍शा तैयार किया था जिसे ग्‍लोबल इस्‍लामिक काउंसिल कहा गया है। इस नक्‍शे में गुजरात के अलावा कश्‍मीर का भी जिक्र है।

पढ़ें-ISIS के लिए भारत में वर्षों पहले तैयार हो चुकी थी जमीन

जनवरी में हुई थी एक गिरफ्तारी

जनवरी माह में एनआईए ने मुफ्ती समी घनी को गिरफ्तार किया था जिस पर आईएसआईएस का विचारक होने का आरोप लगा था। उससे पूछताछ में यह बात पता लगी थी वह कश्‍मीर के कुपवाड़ा और बनिहाल से होकर आया था।

वह वर्ष 2014 में इन दोनों जगहों पर गया था। कहा जा रहा है कि उसने एक खास संगठन के युवाओं को संबोधित किया था जो कि अब राज्‍य में एक माड्यूल को सेट करने में लगे हुए हैं।

पढे़ें-अब जम्मू कश्‍मीर के लिए ISIS की अलग करेंसी!

पश्चिम बंगाल में भी एक गिरफ्तार

इसके अलावा हाल ही में पश्चिम बंगाल में भी आईएसआईएस के साथ कनेक्‍शन की वजह से एक गिरफ्तारी हुई है। इस गिरफ्तारी के तार भी कश्‍मीर से जुड़ते नजर आ रहे हैं।

जिस ऑपरेटिव को गिरफ्तार किया गया है उसने विदेशी नागरिकों को निशाना बनाने के मकसद से डल झील और इसके आस-पास के इलाकों का दौरा किया था।

डल झील के पास हमले की साजिश

इस ऑपरेटिव ने एनआईए को पूछताछ में बताया कि उसकी योजना डल झील के किनारे विदेशियों पर चाकू से हमले करने की थी ताकि उसे अतंराष्‍ट्रीय स्‍तर पर लोकप्रियता मिल सके। वहीं दूसरी ओर इस घटना से कश्‍मीर में आईएसआईएस का मॉड्यूल स्‍थापित करने में भी काफी मदद मिलती।

Related Articles

Back to top button