जीवनशैली

कहीं नहाते वक्त आप भी तो नहीं करते हैं ये बड़ी गलतियां, नतीजे जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

ब्रश करना फ्रेश होना, नहाना, खाना जैसे कई काम हैं जो हम रोज करते हैं। ये काम प्रतिदिन करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है इससे जुड़े कुछ बातों का ध्यान रखना भी। जी हां, हमारे रोजमर्रा के कामों में कई चीजें ऐसी होती हैं, जिसके बारे में हमें पूरी जानकारी नहीं होती और अनजाने में ही सही लेकिन हम बिमारियों को न्यौता देते हैं। नहाना हमारी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए अच्छा होता है। साथ ही नहाने से हमारा शरीर तरोताजा रहता है। नहाना एक आसान सा काम है, जिसमें गलती होने की कही भी कोई गुंजाइश नहीं रहती है। लेकिन हमसे जाने अनजाने में कुछ गलतियां हो जाती है।  हर 10 में से 8 लोग ये गलतियां करते ही हैं जिसकी वजह से उन्हें अपने भविष्य में कई दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता हैं, तो चलिए हम आपकों बताते है कि हम नहाते समय कौन सी गलतियां करते है।कहीं नहाते वक्त आप भी तो नहीं करते हैं ये बड़ी गलतियां, नतीजे जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

ज्यादा गर्म पानी से नहाना– सर्दियों में गर्म पानी से नहाना हर किसी को अच्छा लगता है। कहा जाता है कि गर्म पानी से नहाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने पर हमारी त्वचा पर इसका प्रभाव पड़ता है। ये एक्जिमा, त्‍वचा में रूखापन और खुजली जैसी बहुत सारी त्वचा संबंधी बिमारियों का कारण बन सकती है।

ज्यादा शैम्पू करना– हफ्ते में सिर्फ 2 या 3 बार ही शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए,  क्योंकि शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें कमजोर पड़ने लगती हैं। देखा गया है कि वर्किंग वूमेन बहुत ज्यादा बार अपने बालों को शैम्पू से साफ करती हैं, ऐसा करने से बाल झड़ने जैसी बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं और बाल अपनी चमक भी खो देते हैं।

जिम या एक्सरसाइज के तुरंत बाद नहाना- फिटनेस के इस दौर में फिट रहने के लिए वर्कआउट तो लगभग हर कोई करता है। बहुत लोगों की आदत होती है कि वो जिम या एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहाना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसा करना बहुत ही गलत है। कभी भी जिम या फिर एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए। जिम या एक्सरसाइज के बाद हमारी बॉडी गर्म हो जाती है और उसके तुरन्त बाद नहाने से बुखार और जुकाम होने का खतरा भी रहता है।

लूफा का इस्तेमाल करना– क्या आपको मालूम है कि जिस लूफे का इस्तेमाल हम गंदगी हटाने के लिए करते हैं, वो खुद बिमारियों का घर है। जी हां, जब भी हम लूफा का प्रयोग करके उसे रखते हैं, तो उसमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं। इसलिए ज्यादा लंबे टाइम तक एक लूफा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ज्यादा देर तक नहाना– कुछ लोगों की आदत होती है कि वो नहाने में घंटो लगाते हैं, लेकिन ज्यादा देर तक नहाना हमारी स्किन के लिए हानिकारक होता है। इससे त्वचा रूखी हो जाती है।

बालों में तौलिया बंधना– हम नहाने के बाद अक्सर गीले बालो को तौलिया में लपेट लेते है, जबकि हमे ऐसा नहीं करना चाहिए। गीले बालों में तौलिया लपेटने से बाल कमजोर हो जाते हैं। कमजोर बाल आसानी से टूटने लगते हैं।

दूसरे का तौलिया इस्तेमाल करना– नहाने के बाद शरीर पोछने के लिए कभी भी किसी का तौलिया का इस्तेमाल न करें। इससे कई प्रकार के त्वचा रोग होते हैं, खाज, खुजली और दाद जैसी समस्याएं हो सकती है।

Related Articles

Back to top button