दिल्लीराष्ट्रीय

कांग्रेस के सत्ता संभालते ही दिल्ली में लागू होगी न्यूनतम आमदनी गांरटी योजना : शीला

नई दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता संभालते ही दिल्ली में भी न्यूनतम आमदनी गांरटी योजना को लागू की जाएगी।उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा छत्तीसगढ़ की किसान रैली में ‘न्यूनतम आमदनी की गारंटी’ की घोषणा ऐतिहासिक है। शीला ने यहां एक प्रेसवर्ता को संबोधित करते हुए कहा कि अगर यह योजना भविष्य में लागू हो पाई तो देश की गरीब जनता को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 से लेकर 2014 के बीच भी कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए सरकार केन्द्र में थी तब 14 करोड़ भारतीय जनता को गरीबी रेखा से बाहर निकालने का कार्य किया था। आज भी देश की जनता कांग्रेस पार्टी की केन्द्र सरकार द्वारा मनरेगा में 100 दिन के रोजगार गारंटी योजना, भोजन का अधिकार, सूचना का अधिकार जैसी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि आज भी कांग्रेस द्वारा इसी प्रकार न्यूनतम आमदनी की गारंटी योजना की घोषणा की गई है, जो दुनिया में किसी भी सरकार द्वारा कभी नहीं की गई। दीक्षित ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के चुनावों से पूर्व जनता से किए गए अपने वायदों को 10 दिन के अन्दर पूरा करके दिखाया है। उसी प्रकार न्यूनतम आमदनी की गारंटी योजना को भी केन्द्र की सत्ता में आते ही पूरे देश में जल्द से जल्द लागू किया जाएगा। शीला ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा घोषित न्यूनतम आमदनी गारंटी योजना की शुरुआत 2019 में सरकार बनने पर तुरंत लागू की जाएगी।

इस योजना का विस्तारपूर्वक खुलासा आगामी लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्र में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली कांग्रेस यहां की जनता से वायदा करती है और विश्वास दिलाती है कि 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के सत्ता संभालते ही इस न्यूनतम आमदनी गांरटी योजना लागू कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित के साथ कार्यकारी अध्यक्ष हारुन यूसूफ, देवेन्द्र यादव, प्रदेश प्रवक्ता रमाकांत गोस्वामी और जितेन्द्र कुमार कोचर भी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button