ज्ञान भंडार

कांग्रेस में हमारा मुकाबला करने का दम नहीं : सीएम

acr300-5680155cdf77aParkash-Singh-Badal_02सीएम प्रकाश सिंह बादल ने कहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव में शिअद-भाजपा गठजोड़ का मुकाबला करने का दम कांग्रेस में नहीं है।

कांग्रेस शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी गठजोड़ की ताकत से भयभीत है। इसलिए कांग्रेस सूबा प्रधान कैप्टन अमरिंदर सिंह आगामी विधानसभा के मद्देनजर कांग्रेस की अगुवाई में महागठजोड़ बनाने के लिए जोड़ तोड़ करने में लगे हैं।

सीएम रविवार को फिरोजपुर रोड स्थित रिजोर्ट में अंतरराष्ट्रीय वैश्य फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कैप्टन पहले ही दो बार पंजाब के लोगों में नकारे जा चुके हैं। इसलिए वह पंजाब में कांग्रेस का बेड़ा पार नहीं लगा सकते। आम आदमी पार्टी पर उन्होंने कहा कि इस पार्टी में दूसरी पार्टी के नकारे हुए नेता भर्ती किए हुए हैं, जिससे अकाली दल को कोई फर्क नहीं पड़ता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संक्षिप्त लाहौर यात्रा को सीएम ने साहसी कदम बताया। उन्होंने कहा कि अगर भारत पाकिस्तान के रिश्ते सुधरते हैं तो सबसे ज्यादा फायदा पंजाब को ही होगा।

बादल ने भरोसा दिलाया कि सूबे भर के आढ़तियों को धान की अदायगी अगले कुछ दिनों में कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उद्यमियों की मांग को पूरा करने और बकाया मामलों को हल करने के लिए एक कमेटी बना दी गई है, जो जल्द ही अपनी रिपोर्ट देगी।

बादल ने पंजाब सरकार की ओर से सूबे के विकास के लिए शुरू की मुहिम के बारे में बताया कि आने वाले समय में हर हलके का समानांतर विकास करने के उद्देश्य से हर हलके को 25-25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जबकि शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए 1600 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च की जा रही है।

इसके तहत प्रत्येक सूबा वासी को सीवरेज, साफ पानी और अन्य सहूलियतें दी जाएंगी। इस मौके पर उन्होंने सरकारी कोटे में से जगरांव में लाल लाजपराय जी के पिता जी के नाम पर चल रहे स्कूल को 20 लाख रुपये की ग्रांट देने का एलान किया। 

समागम में बादल ने कहा कि पंजाब गुरु और शहीदों की धरती है। यहां की आबादी बेशक देश की कुल आबादी का महज ढाई फीसदी है, लेकिन अन्न उत्पादन भरने में राज्य का 50 फीसदी से अधिक योगदान है। उन्होंने वैश्य भाईचारे की ओर से देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में दिए जा रहे सहयोग की प्रशंसा की। उन्होंने वैश्य भाईचारे के सभी सदस्यों को हर साल इसी तरह बैठक करने के लिए कहा।

समारोह में पहुंचे केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पंजाब की धरती पर सिख गुरुओं और पंजाबियों के कारण ही सभी धर्मों के लोग यहां रहते हैं। श्री गुरु तेग बहादुर और श्री गुरु गोबिंद सिंह के परिवार की कुर्बानी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस कुर्बानी को हिंदू धर्म कभी भुला नहीं सकता।

उन्होंने समागम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी हाजिरी लगवाई और भरोसा दिया कि वैश्य भाईचारे की ओर से किए जा रहे सामाजिक कार्य को भारत सरकार हर संभव सहयोग देगी। इस दौरान मुख्य अतिथियों और नेताओं की ओर से शहीद लाला लाजपतराय को श्रद्धांजलि भेंट की गई। इस मौके पर सिंचाई मंत्री शरणजीत सिंह ढिल्लों, मुख्यमंत्री के सलाहकार महेश इंद्र सिंह गरेवाल, मेयर हरचरण सिंह गोहलवड़िया और विधायक रणजीत सिंह ढिल्लों मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button