उत्तर प्रदेशराज्य

कानपुर में नोटबंदी के 14 माह बाद हुए 90 करोड़ के पुराने नोट बरामद

कानपुर। नोटबंदी के 14 माह बीतने के बाद भी पुराने नोट का निस्तारण न करने वाले कानपुर के दो नामी लोगों समेत सात को पुलिस ने करीब 90 करोड़ रुपये के पुराने नोटों के साथ पकड़ा। ये नोट पूर्वांचल के एक्सचेंज करने वालों के माध्यम से खपाए जाने थे। एसएसपी अखिलेश कुमार ने आइजी क्राइम ब्रांच की सूचना पर एसपी पश्चिम डॉ. गौरव ग्रोवर व एसपी पूर्वी अनुराग आर्य की टीम के साथ स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज व अस्सी फिट रोड स्थित व्यापारियों के प्रतिष्ठानों में छापेमार कर नकदी बरामद की। देर रात तक पुलिस पूछताछ के आधार पर छापेमारी करती रही।कानपुर में नोटबंदी के 14 माह बाद हुए 90 करोड़ के पुराने नोट बरामद

वहीं, आयकर टीम पकड़े गए लोगों से पूछताछ व उनसे बरामद रकम की गिनती करती रही। शहर में इतनी ज्यादा मात्रा में पुराने नोट लोगों के घरों व गोदामों में रखे है और संबंधित विभागों को जानकारी तक नहीं। पुलिस की इतनी बढ़ी रकम बरामदगी के बाद आयकर विभाग से लेकर विजलेंस टीम तक की आंखें फटी की फटी रह गईं। इस बरामदगी के बाद आयकर टीम ने शहर के अन्य नामी हस्तियों पर अपनी नजर गड़ा दी है। एसएसपी अखिलेश कुमार ने बताया कि मामले की जांच पड़ताल व छापेमारी जा रही है।

पांच गुना टैक्स के साथ जाना होगा जेल

पुरानी करेंसी रखने पर जेल जाने के साथ इन लोगों के बरामद रकम पर पांच गुना आयकर देना होगा। जमा न करने की स्थित पर इसकी रिकवरी उनकी चल-अचल संपत्ति से की जायेगी।

 

Related Articles

Back to top button