अन्तर्राष्ट्रीय

काबुल से भारतीयों का रेस्क्यू जारी, 85 भारतीयों को लेकर उड़ा भारतीय वायु सेना का विमान

नई दिल्ली: समाचार एजेंसी एएनआई ने शनिवार को बताया कि भारतीय वायु सेना (IAF) के C-130J परिवहन विमान ने काबुल से 85 भारतीयों को लेकर निकाला। एएनआई ने इस घटनाक्रम से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि आईएएफ विमान ईंधन भरने के लिए ताजिकिस्तान में उतरा, क्योंकि भारत सरकार के अधिकारी काबुल से भारत के नागरिकों को निकालने में मदद कर रहे हैं। भारतीय वायुसेना के विमान भारतीयों को ताजिकिस्तान के दुशांबे में उतारेंगे और फिर उन्हें एयर इंडिया के विमान द्वारा लाया जाएगा।

मंगलवार को अफगानिस्तान में भारत के राजदूत रुद्रेंद्र टंडन और काबुल के राजनयिक कर्मचारियों को अफगानिस्तान की राजधानी से सी-17 ग्लोबमास्टर भारी-भरकम विमान से वापस लाया गया था। इससे पहले, व्यापक निकासी कार्यक्रम के तहत सोमवार को 45 राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों को भेजा गया था। भारतीय पक्ष को पाकिस्तानी आतंकी समूहों से संभावित खतरों के बारे में विश्वसनीय जानकारी मिलने के बाद सरकार ने अपनी निकासी योजना को गुप्त रखा और नागरिकों को एयरलिफ्ट किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक भी की, जिसके दौरान उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी भारतीय नागरिकों को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से सुरक्षित रूप से निकाला जाए, जिसपर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान भरने या अनियंत्रित अफगान हवाई क्षेत्र में बहुत अधिक समय बिताने से बचने के लिए दो सी-17 ने ईरानी हवाई क्षेत्र और अरब सागर के माध्यम से एक घुमावदार मार्ग का उपयोग करके काबुल में उड़ान भरी।

काबुल से राजदूत और अन्य राजनयिक कर्मचारियों की वापसी को लेकर तालिबान ने भारत को आश्वासन दिया था कि वह सभी दूतावासों और राजनयिकों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सोमवार रात तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने ट्वीट किया कि राजनयिकों, दूतावासों और धर्मार्थ कार्यकर्ताओं के लिए कोई समस्या नहीं पैदा की जाएगी। भारत उन कई देशों में शामिल है, जो निकासी की गति को तेज करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि तालिबान ने एक सप्ताह पहले ही पूरे देश पर आश्चर्यजनक गति से कब्जा कर लिया था। काबुल हवाईअड्डा, जो अब विदेशियों और अफगानों के लिए एकमात्र रास्ता है, वहां पर काफी अराजकता देखी जा रही है, क्योंकि हजारों लोग यहां से भागने के लिए बेताब हैं।

हवाई अड्डे के आसपास कट्टर इस्लामी गुट तालिबान के सदस्यों को बंदूकों के साथ देखा गया है। नाटो और तालिबान के अधिकारियों ने बताया कि रविवार से अब तक हवाईअड्डे और उसके आसपास कम से कम 12 लोग मारे गए हैं।

Related Articles

Back to top button