अद्धयात्म

कार्तिक पूर्णिमा के दिन राशि के अनुसार करें ये उपाय, मिलेगी अपार तरक्की

कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान का बहुत महत्व होता है. हिंदू धर्म में इसकी बहुत मान्यता है. कहते हैं कि इसी दिन भगवान विष्णु ने अपना पहला अवतार लिया था. वे मत्स्य यानी मछली के रूप में प्रकट हुए थे. इसे त्रिपुरी पूर्णिमा या गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन चंद्रमा से निकलने वाली किरणें काफी सकारात्मक होती हैं और यह किरणें सीधे दिमाग पर असर डालती हैं. आइए जानते हैं इस दिन राशि अनुसार किन उपायों का करना लाभकारी साबित होता है…
कार्तिक पूर्णिमा के दिन राशि के अनुसार करें ये उपाय, मिलेगी अपार तरक्की
मेष राशि- आज पूर्णिमा के दिन हल्दी में पानी डालकर उसके पेस्ट से घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. भगवान विष्णु के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें. आपको बहुत जल्द तरक्की मिलेगी.

वृषभ राशि- अपने जीवन से शत्रुओं का भय मिटाने के लिए आज के दिन भगवान विष्णु के 12 नाम लेते हुए, उन्हें पीले फूल अर्पित करें. भगवान विष्णु के 12 नाम इस प्रकार हैं- अच्युत, अनंत, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, हृषिकेष, त्रिविकरम, पद्मानाभ और मधुसूदन. एक नाम लें और एक फूल भगवान विष्णु को अर्पित करें. चढ़ाए गए फूलों को शाम के समय भगवान के सामने से हटाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें या पीपल के पेड़ के नीचे रख दें.

मिथुन राशि- अपने परिवार का समाज में मान-सम्मान बनाए रखने के लिए आज के दिन किसी कन्या को या किसी जरूरतमंद विवाहित महिला को पीले रंग के वस्त्र देने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए. यह उपाय आप आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा के बाद किसी भी समय कर सकते हैं.

कर्क राशि- अपने बच्चों के और अपने बीच में शांति बनाये रखने के लिये आज के दिन अपने बच्चों के हाथों उनकी मनपसंद कोई 32 चीज़ें जरूरतमंद को दान कराएं.

सिंह राशि- अगर आपके घर में ‘श्रीमद्भागवत गीता’ रखी हुयी है और आप चाहते हैं कि आपके ऊपर जीवन में कभी किसी प्रकार की मुसीबत न आये तो आज के दिन मन्दिर में लाल कपड़ा बिछाकर, उस पर भगवदगीता रखें और 11 बार ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’ मंत्र का जाप करते हुए गीता का दोनों हाथों से स्पर्श करके हाथ अपनी आंखों पर लगाएं.

कन्या राशि- अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिये आज के दिन हवन करना चाहिए. हवन शुरू करने से पहले ही आप हवन का संकल्प कर लीजिये और उसी के अनुसार हवन कीजिये. हवन के बाद छोटी कन्याओं को भोजन भी कराना चाहिए. अगर आप हवन कराने में असमर्थ हैं तो आटे की रोटी का चूरमा बनाकर श्री विष्णु को भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद उसे छोटी कन्याओं में बांट दें.

तुला राशि- अपनी धन की तिजोरी में बढ़ोतरी के लिये आज के दिन श्री विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा करें और पूजा के समय 11 अक्षत, यानी चावल के दाने लेकर एक-एक करके मां लक्ष्मी को अर्पित करें. अक्षत चढ़ाते समय मां लक्ष्मी का मंत्र बोलें- ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः

वृश्चिक राशि- अगर आप चाहते हैं कि आपकी बढ़ती हुई तरक्की को किसी की नजर न लगे, तो इसके लिये आज के दिन कोई नमकीन चीज, जिसमें नमक डला हो, गाय को खिला दें. आपकी तरक्की को कोई नहीं रोक सकता.

धनु राशि- अपने जीवन की खुशियों का विस्तार करने के लिये एक कच्चा नारियल लें और उस पर स्वास्तिक बनाकर श्री विष्णु को अर्पित कर दें. नारियल चढ़ाने के तुरंत बाद ही उसे तोड़कर परिवार के सब सदस्यों में बांट दें.

मकर राशि- आपके घर में नकारात्मक शक्तियां का आगमन न हो, इसके लिये आज के दिन हल्दी में पानी डालकर उसके पेस्ट से घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाएं.

कुंभ राशि- मानसिक विकारों से छुटकारा पाने के लिये आज रात के समय चन्द्रमा की रोशनी में बैठकर ‘ऊँ सोमाय नमः’ मंत्र का 21 बार जाप करें.

मीन राशि- अगर आपकी कोई इच्छा बहुत दिनों से किसी कारणवश पूरी नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन कागज की 51 पर्चियां बनाएं और उन सब पर लाल पेन से ‘श्री’ लिखें. हर पर्ची पर श्री लिखते समय अपनी इच्छा मन में दोहराएं. अब इन पर्चियों को इकट्ठा करके एक कपड़े में बांध लें और भगवान विष्णु के मन्दिर में जाकर चढ़ा दें. आपकी इच्छा को जल्दी ही वास्तविक रूप मिलेगा.

Related Articles

Back to top button