जीवनशैली

कालेपन से हैं परेशान लोग अपनाएं ये नुस्खा, एक दिन में हो जाएंगे गोरे

खूबसूरत हर कोई दिखना चाहता है. इसी खूबसूरती के लिए लोग अक्सर केमिकल भरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं, जिससे आगे चलकर स्किन काफी खराब और काली पड़ जाती है. ऐसे में घरेलू उपाय के जरिए स्किन को गोरा किया जा सकता है और चेहरे पर भी निखार लाया जा सकता है.

कालेपन से हैं परेशान लोग अपनाएं ये नुस्खा, एक दिन में हो जाएंगे गोरे

स्किन हमेशा साफ और दमकती रहे इसके लिए प्राकृतिक उपाय काफी कारगर साबित होते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल टेंपरेरी सुंदरता देता है लेकिन लंबे समय तक सुंदरता हासिल करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट को दूर करना होगा. लंबे समय तक गोरापन हासिल करने के लिए टमाटर हमारे काफी काम का साबित हो सकता है. टमाटर का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन सेहत के साथ -साथ ये हमारी खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करता है.

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है जो स्किन के रंग को साफ करने का काम करते है. इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल तो प्राचीन समय से ही स्किन की सुंदरता को निखारने के लिए किया जाता रहा है. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते है. जिसके कारण इसके इस्तेमाल से स्किन का कालापन हट जाता है. हल्दी की मदद से स्किन को अंदर तक साफ किया जा सकता है.

टमाटर और हल्दी दोनों का साथ में इस्तेमाल कर इसे एक बेहतर घरेलू ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर इस्तेमाल में लिया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक टमाटर को बीच से काट लें. अब एक कटोरे में थोड़ी सी हल्दी लें और टमाटर के एक टुकड़े को हल्दी में डूबा लें. अब इस हल्दी लगे टमाटर के टुकड़े से अपने चेहरे की हलके हाथों से मालिश करें. थोड़ी देर तक टमाटर और हल्दी से चेहरे की मसाज करने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. लगातार कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से आपकी सांवली त्वचा में गोरापन आने लगेगा और आप भी सुंदर हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button